HBN News Hindi

Health Tips : गर्मी में मैंगो शेक पीने वालों के लिए बड़ी खबर, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Mango Shake Side Effects: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और गर्मी का मौसम शुरू होते ही बाजार में आम की भरमार लग जाती है खासकर मैंगो शेक को। मैंगो शेक को इस मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि ये कुछ लोगों की सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में।
 
 | 
Health Tips : गर्मी में मैंगो शेक पीने वालों के लिए बड़ी खबर, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान 
health tips,health tips in hindi,side effects of mango shake

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी मैंगो शेक को पसंद करते है तो (side effects of mango shake)यह खबर आपको जान लेनी चाहिए। क्या आप जानते है कि, इस स्वादिष्ट पेय पदार्थ को पीने से हमारी शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें।आइए जानते हैं इससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में विस्तार से।

 

कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है


गर्मियों का मौसम जिसे आम का सीजन भी कहा जाता है। ये एक ऐसा फ्रूट है ( Mango shake ke nuksan) जिसे बच्चों से लेकर के बड़ों तक सभी खाना पसंद करते हैं। आम खाने के कई तरीके होते हैं जैसे इसे फ्रूट चाट बना के, साबुत आम या इसका शेक बना के भी खा सकते हैं। बहुत से लोग रोजाना मैंगो शेक पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में बॉडी में ये कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है

डिहाइड्रेशन का शिकार 
मैंगो शेक ( Mango shake) में नेचुरल शुगर के साथ साथ रिफाइंड शुगर की मात्रा भी अत्यधिक होती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा इसके सेवन से डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

 

शुगर की मात्रा भी जरूरत से अधिक 


मैंगो शेक ( Mango shake) में शुगर की मात्रा भी जरूरत से अधिक होती है, जो पेट में (health tips in hindi)कई तरह की समस्यायों का कारण बन सकती हैं। इसके सेवन से आपको अपच, एसिडिटी, गैस के जैसी कई तरह की प्रोब्लेम्स हो सकती हैं।

 

शेक पीने से पेट में गर्मी 


रोजाना मैंगो शेक पीने से पेट में गर्मी हो सकती है, जिसका (effects of mango shake)कारण आम की तासीर है। इसे ज्यादा पीने से पेट में जलन और गर्मी हो सकती है।

बढ़ सकता है फैट 


वेट कंट्रोल करने का प्लान कर रहे हैं तो मैंगो शेक के ज्यादा (health se related tips)सेवन को अवॉइड करना चाहिए। क्योंकि मैंगो शेक में ज्यादा मात्रा में चीनी और फैट होता है, इसके पीने से फैट बढ़ता है।

 

 

एलर्जी की समस्याएं 
आम की तासीर गर्म होती है, इसलिए कई लोगों को ये फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाता है। आम के ज्यादा सेवन से स्किन एलर्जी से लेकर से लेकर के स्वास्थ्य संबंधित कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।