HBN News Hindi

Health news : बस 10 दिन आजमाएं ये फल, नहीं रहेगी हेल्थ की यह समस्या

Beauty tips : फल खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। ये हमारे शरीर और सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। तो आज यहां हम एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि जंगलों में मिलने वाले इस फल को बहुत कम लोग ही जानते हैं लेकिन इस फल के खाने से होने वाले फायदे आपको हैरान कर देंगे। आइए जानते हैं इस फल के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Health news : बस 10 दिन आजमाएं ये फल, नहीं रहेगी हेल्थ की यह समस्या

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  इसमें कोई शक(benefits of Lasoda) नहीं है कि फल खाना हम सबके लिए अच्छा है, क्योंकि फलों से हमें काफी न्यूट्रिशंस मिलता है। हम आपको जंगलों में मिलने वाले इस फल के बारे में बताने वाले हैं जो खासकर त्वचा संबंधी रोगों के लिए तो यह रामबाण इलाज है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

 

जानें कौन से यह फल


बुंदलेखंड के जंगलों में भी लसोड़ा फल मिलता है। इस फल को स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण दवा माना जाता है। दाद, खुजली और एलर्जी जैसे समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस फल का(use of Lasoda in skin diseases) सेवन किया जा सकता है। सिर्फ 2 महीने मिलने वाले लसोड़े का सेवन महज 10 दिनों तक रोज करें तो स्किन की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।


इन चीजों के लिए भी किया जा सकता है इस फल का उपयोग


बुंदेलखंड इलाके में लसोड़ा को रसगुल्ला के नाम से भी जाना जाता है, जिसका सेवन सीधे तौर पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। जिन महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या(Ayurvedic tips) होती है, इसका जूस पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा गर्भाशय के शोध में भी इसका उपयोग किया जाता है।

 


कम से कम 10 दिन तक करें रोज इसका सेवन


 लीवर की क्षमता बढ़ाने और उससे जुड़ी समस्याओं(Lasoda wild fruit) में लसोड़ा काफी फायदेमंद बताया गया है। इसके अलावा त्वचा को लेकर होने वाली दिक्कतें इसको लगातार खाने से ही दूर हो जाती हैं। इसके लिए कम से कम 10 दिन तक रोज इस फल को खाएं।

 

 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक


लसोड़ा के कच्चे फलों की सब्जी बनाकर (Lasoda ke benefits)खाई जाती है। इसके अलावा इस फल में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है। ये फल खाने में एकदम गाद की तरह होता है, जिसमें मिठास भरी हुई होती है।