HBN News Hindi

Health benefits : आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है ये पेड़, इसकी पत्तियां चबाने से मिलते हैं बेशुमार फायदे

Health benefits of pomegranate leaves :फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।ये हमारे शरीर को न्यूट्रिशियन देते हैं पर क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी पेड़ है जिसके फल तो स्वाद और सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन उसकी पत्तियां भी बीमारियां को दूर करने में कारगर है।आइए जानते हैं इस पेड के पेड़ में।
 
 | 
Health benefits : आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है ये पेड़, इसकी पत्तियां चबाने से मिलते हैं बेशुमार फायदे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि आज हम इस खबर में जिस पेड़ की बात कर रहे हैं वो है अनार का पेड़। बता दें कि ये पेड़ औषधिय गुणों से भरपूर है। जैसा कि आप जानते ही है कि अनार शरीर की तन्दुरुस्ती और खून बढ़ाने में माहिर(Benefits of peels) होता है। लेकिन इसकी पत्तियां भी कई बीमारियों के लिए कारगर है। आइए जानते हैं इसके सेवन से किन बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

 


शरीर की तन्दुरुस्ती के लिए फायदेमंद


अनार शरीर की तन्दुरुस्ती के लिए बेहद(use of pomegranate leaves) फायदेमंद बताया गया है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर इसका जूस, फल खाने की नसीहत देते हैं।

 

इन बिमारियों का उपचार


अनार के पेड़ की पत्तियां (benefits of pomegranate leaves)बहुउपयोगी होती है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण और विटामिन्स पाये जाते हैं।इस पेड़ के फल का उपयोग पीलिया रोग, दस्त, पेट दर्द और अनिद्रा के उपचार में किया जाता है।

 

अनार की पत्तियों में होते हैं ये गुण

 

आपको बता दें कि अनार की पत्तियों(health benefits of pomegranate leaves) में एंटी बैक्टीरियल,एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं। जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं।

 

अनार की पत्तियां चबाने की सलाह 


अनार के पत्ते देखने में भले ही छोटे(अनार के फायदे) होते हैं, लेकिन इनके पत्तो का रस मुंह के छालों को ठीक करने में कारगर दवा का काम करता है। ग्रामीण इलाकों में आज भी मुंह में होने वाले छालों को ठीक करने के लिए गांव के बुजुर्ग अनार की पत्तियां चबाने की सलाह देते हैं