HBN News Hindi

Government News : अगले महीने से बदल जाएंगे ये फाइनेंशियल और ट्रैफिक रूल, फटाफट कर लें नोट

Government News Update : जैसा कि आप जानते ही है कि हर महीने की पहली डेट को वित्तीय नियमों में बदलाव आते  हैं।आपको बता दें कि एक जून से आपकी जिंदगी में कई बड़े आने वाले है।जिनका आपकी जिंदगी पर और आपके जेब पर सीधा असर होगा।  ये बदलाव बैंक, पेट्रोल, रसोई गैस और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं।आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।

 | 
Government News : अगले महीने से बदल जाएंगे ये फाइनेंशियल और ट्रैफिक रूल, फटाफट कर लें नोट

HBN News Hindi (ब्यूरो ) :  मई का महीना खत्म होने में अब कुछ (government news update)ही दिन बाकी हैं।आपको बता दें कि एक जून से देश वित्तीय नियम  को लेकर कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये ऐसे बदलाव हैं जो सीधे आम आदमी की जेब को प्रभावित करने वाले हैं। आइए जानते हैं कि अगले महीने में क्या-क्या नए बदलाव आने वाले हैं।

 


1 जून 2024 में लागू होने वाले नियम


ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की 1 (government news update 2024)तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें (LPG Cylinder Price) अपडेट करती हैं। मई महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी। घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें 1 जून 2024 को अपडेट की जाएंगी।

 

बैंकों की होगी इतने दिनों की छुट्टी


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक अवकाश सूची के अनुसार, जून में बैंक 10 दिन(Breaking news) बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

 

ट्रैफिक नियमों में होंगे ये बदलाव


1 जून से ट्रैफिक नियमों में (सरकारी समाचार अपडेट)बदलाव होने जा रहा है। आपको बता दें कि नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम (New Driving License Rule 2024) अगले महीने से लागू होंगे। अगर कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।नए नियम के मुताबिक,अगर कोई व्यक्ति तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा अगर ड्राइवर बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।