HBN News Hindi

Gold Rate : आ गई सोने को खरीदने की शुभ घड़ी, रेट धड़ाम से आए जमीन पर

Gold Price : बीते माह से जैसे-जैसे ईरान-ईजरायल (Gold)के बीच तनातनी बनी हुई तो सोने की कीमत आसमां पर थे। एक (MCX)के बाद एक सोने की कीमत के रिकोर्ड बनते जा रहे थे। लेकिन अब समय बदल (Gold rate today)चुका है। ईरान-ईजरायल के बीच युद्धविराम हो चुका है। जिसका प्रभाव सोने की कीमत पर (Gold price today)ऐसा पड़ा है कि रेट धड़ाम से जमीन पर आने शुरू हो चुके हैं। 

 | 
Gold Rate : आ गई सोने को खरीदने की शुभ घड़ी, रेट धड़ाम से आए जमीन पर 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप बीते एक माह से सोने खरीदने की चाह में थे लेकिन दाम (Gold price)में रिकोर्ड तोड़ देख आप अपनी उम्मीदों को पूरा नहीं कर पा रहे थे तो यह खबर आपके लिए है कि (MCX gold rate today)आ गई है आपके लिए शुभ घड़ी। अब आप सोने को खरीद सकते हैं। क्योंकि सोने के रेट धड़ाम से जमीन (US Non farm payroll data)पर गिरने शुरू हो गए है। कारण यह है कि बीते कुछ सप्ताह से ईरान-ईजरायल के (US job data)बीच युद्ध होने की स्थिति बनी हुई थी, जिसके चलते सोने की चमक तेज हो रही थी लेकिन अब दोनों देशों के बीच युद्ध विराम की स्थिति बन चुकी है, जिससे सीधा प्रभाव सोने पर पड़ा है। अब सोना सस्ता हो चुका है। आइये जानते हैं कि सोने की कीमत में कितनी गिरावट आई है। 

दूसरे सप्ताह आई भाव में गिरावट


शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोना 70,677 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ। यह (US Fed rate)लगातार दूसरा ऐसा सप्ताह रहा, जब सोने की कीमतों में गिरावट आई है। इस पूरे सप्ताह के दौरान एमसीएक्स पर सोना 809 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे आया है। इससे पहले पिछले सप्ताह के दौरान भी सोने के भाव में करीब 1000 रुपये की गिरावट आई थी।

रिकॉर्ड स्तर से इतना नीचे आया सोना


अप्रैल महीने के दौरान सोने की कीमतों ने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाया था। पीली धातु (Iran ISrael war)की कीमतें लगातार नए उच्च स्तर पर पहुंच जा रही थीं। 12 अप्रैल को सोना 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। उस स्तर से तुलना करें तो अभी सोना करीब 3,300 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है, जो सोने व गहने की खरीदारी करने का शुभ समय बना रहा है।

वैश्विक बाजार में सोने के भाव


सोने की कीमतों में सिर्फ घरेलू बाजार में ही कमी नहीं आ रही है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय (Gold price outlook)स्तर पर भी सोना सस्ता हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना (सोना भाव)इस सप्ताह करीब 48 डॉलर प्रति औंस के नुकसान के साथ 2,301 डॉलर पर आ गया। यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड के 2,448.80 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड हाई स्तर की तुलना में 148 डॉलर नीचे है। कॉमेक्स पर गोल्ड फ्यूचर भी अभी लुढ़ककर 2,310 डॉलर प्रति औंस पर आया हुआ है।

इस कारण आई थी रिकॉर्ड तेजी


सोने की कीमतों में आ रही गिरावट अनायास नहीं है। पिछले (सोना)महीने ईरान और इजरायल के बीच तनातनी बढ़ने से युद्ध का (सोना कीमत)खतरा तेज हो गया था। वैश्विक अनिश्चितता के माहौल में निवेशक (सोना रेट)सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की खरीदारी (सोने के भाव में गिरावट)करने लगे थे, जिससे भाव में रिकॉर्ड तेजी आ रही थी। अभी ईरान और इजरायल के बीच युद्ध (सोना क्यों सस्ता हो रहा है)की आशंका नरम पड़ चुकी है, साथ ही हमास और इजरायल के बीच युद्धविराम पर बातचीत करने की सहमति बन गई है। इससे सोने को मिल रहा सपोर्ट समाप्त हो गया है।