HBN News Hindi

New Traffic Rule: 1 जून से बदल जाएंगे ये ट्रैफिक नियम, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में, नहीं तो कट जाएगा मोटा चालान

Traffic Rules Update : 1 जून से देश भर में काफी कुछ बदलाव होने वाले हैं। बता दें कि देश भर में 1 जून 2024 से सख्त ट्रैफिक नियम लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ाना और दुर्घटनाओं को कम करना है। अगर आप भी कोई कार या फिर बाइक चलाते हैं तो आपको ट्रैफिक नियमों के बारे में जरूर पता होगा। आइए जानते हैं (RTO) की तरफ से जारी किए गए नए नियम क्या हैं।
 
 | 
New Traffic Rule:  1 जून से बदल जाएंगे ये ट्रैफिक नियम, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में, नहीं तो कट जाएगा मोटा चालान

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  आपको बता दें कि सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की ओर से 1 जून से  नए नियम जारी किए जाएंगे। इन नियमों में किसी भी प्रकार की लापरवाही से आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता हैं। बता दें कि नए नियमों के(New Traffic Rule 2024) मुताबिक अगर कोई तय स्पीड से तेज वाहन चालते है तो उनको ज्यादा जुर्माना भरना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से।

 

ड्राइविंग लाइसेंस बेहद जरूरी 

गाड़ी तेज गति से लेकर कम उम्र में चलाने तक में भारी जुर्माना देना होगा। नियमों के अनुसार अगर कोई तेज (Breaking news updated)स्पीड में वाहन चलाता है तो उसको 1000 रुपये से 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस बेहद जरूरी हो गया है। नाबालिग के वाहन चलाने पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा।


ये नियम हुए लागू


18 साल से कम उम्र के लोग अगर वाहन चलाते पाए जाते हैं तो 25,000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। साथ ही नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा। बता दें कि 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है। वहीं 16 साल की उम्र पूरी होने पर 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल को चलाने के लिए ड्राइविंग (New Driving License Rule 2024)लाइसेंस लिया जा सकता है। इसके बाद 18 साल के होने पर आप उस लाइसेंस को अपडेट करा सकते हैं।

 

 

नियम तोड़ने पर कितना लगेगा जुर्माना


तेज़ गति से गाड़ी चलाने(New Traffic Rule Updated) वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं बिना(government news update) लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना भरना होगा। सीट बेल्ट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

 

 


जाने नए नियम के बारे में

 

तेज रफ़्तार : अगर आप स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चलाते पकड़े गए तो 1000 से 2000 रुपये तक का चालान कट सकता है।
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना : अगर (सरकारी समाचार अपडेट)आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो 500 रुपये का जुर्माना देना होगा।
नाबालिग ड्राइवर : 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगेगा और गाड़ी मालिक का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।
हेलमेट और सीट बेल्ट : हेलमेट और सीट बेल्ट न पहनने पर 100-100 रुपये का जुर्माना देना होगा।