HBN News Hindi

Food Inflation : आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, जानें क्यों बढ़ी इतनी कीमत

Vegetables Prices:आलू, प्याज और टमाटर हर घर में इस्तेमाल होने वाली जरूरी सब्जियां हैं। लेकिन हाल ही में इन सब्जियों की कीमतों में काफी तेजी देखी गई है। आपको बता दें कि इन सब्जियों की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो चुकी है। आइए जानते हैं इनकी कीमत में कितने प्रतिशत बढोत्तरी हुई है। 
 
 | 
Food Inflation : आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, जानें क्यों बढ़ी इतनी कीमत

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश में बढ़ती महंगाई पर काबू नहीं पाया जा सका है। इस भीषण गर्मी, मानसून में (Vegetables Prices)देरी के चलते सब्जियों की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी गई है। देश के गरीब परिवार अभी से आलू, प्याज और टमाटर खरीदने से परहेज करने लगे हैं। इन्होंने तो ये सब्जियां खाना भी कम कर दिया है।

 

 

बकरीद के चलते सब्जियों के बढ़े रेट  

लोकल सर्कल्स के एक सर्वे के अनुसार, यह कीमतें पूरे देश में लोगों को परेशान कर रही हैं। पिछले हफ्ते बकरीद के चलते भी आलू, प्याज और टमाटर समेत कई सब्जियों की कीमत तेजी से बढ़ी है। पिछले दो हफ्ते में ही प्याज की कीमतें 30 से 50 फीसदी बढ़ चुकी हैं। बढ़ी हुई कीमतों(onion potato and tomato prices are rising indian households ) का दबाव परिवारों पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है। फलों के दाम भी महंगाई से बच नहीं सके। इनकी कीमतें भी तेजी से बढ़ी हैं। पिछले कुछ हफ्तों में आलू, प्याज और टमाटर की कीमत लगभग 20 से 50 फीसदी तक बढ़ चुकी है। 

 

खाद्य महंगाई में इजाफे के आसार 


सांख्यिकी मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य महंगाई (Food Inflation) में इजाफे के आसार नजर आ रहे हैं। अप्रैल में खाद्य महंगाई की दर 8.7 हो गई थी। मार्च में यही आंकड़ा 8.5 फीसदी था। ग्रामीण इलाकों में भी खाद्य महंगाई तेजी से बढ़ रही है और यह 8.75(cut consumption due to Food inflation ) फीसदी पर पहुंच गई है। 7 जून को मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर ने भी आशंका जताई थी कि भीषण गर्मी का फलों और सब्जियों की कीमत पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

 

 

इतने कंज्यूमर्स की जानी गई राय 


सर्वे में पता चला है कि हर 3 में से 2 परिवारों (Food Inflation )ने पिछले कुछ समय में टमाटर 25 रुपये किलो (Tomato Prices), आलू 30 रुपये किलो (Potato Prices) और प्याज 35 रुपये किलो (Onion Prices) खरीदने की पुष्टि की है। इस सर्वे में 13,597 उपभोक्ताओं की राय जानी गई थी।