HBN News Hindi

UP में पेट्रोल पंपों पर लगेंगे फास्ट चार्जिंग प्वाइंट, वाहनों की बैटरी चार्ज करने की नहीं रहेगी समस्या

Up news : आज के समय में हर कोई इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लेने की सोच रहा है। आने वाले समय में इनकी और भी डिमांड बढ़ेगी। इसे देखते हुए कार निर्माता कंपनियां ईवी वाहनों को लांच करने की तैयारी में हैं। ऐसे में उन्हें चार्ज करने की जरूरत समझते हुए यूपी में कई जगह चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे। आइये जानते हैं पूरी डिटेल इस खबर में।

 | 
UP में पेट्रोल पंपों पर लगेंगे फास्ट चार्जिंग प्वाइंट, वाहनों की बैटरी चार्ज करने की नहीं रहेगी समस्या

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के लिए आपको हर जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol pump) मिल जाएंगे और ऐसे ही आने वाले कुछ सालों में आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन(Charging stations for electric vehicles)भी दिखाई देने लगेंगे और इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। electric vehicles की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए इंडियन आयल अगले वित्तीय वर्ष में करीब 660 चार्जिग प्वाइंट लगाने जा रहा है। इनमें से करीब दो सौ फास्ट चार्जिंंग स्टेशन होंगे।

 

ATM Card के लाभ जानकर रह जाओगे हैरान, जानें कैसे मिलता है एटीएम पर फ्री इंश्योरेंस

 

20 किलोवाट के होंगे चार्जिंग प्वाइंट


fast charging point 20 किलोवाट के होंगे और करीब पचास मिनट में वाहन को चार्ज कर देंगे। एक बार बैटरी चार्ज होने के बाद ढाई सौ से पौने तीन सौ किलोमीटर तक जाया जा सकेगा। इंडियन आयल की योजना दो साल बाद तक यानी 2026 तक करीब 2600 स्टेशन लगाने की योजना है।

 

Maruti Suzuki को भुगतना पड़ा मोटा नुकसान, खराबी आने की वजह से वापस बुलाई इतनी कारें


चार्जिंग करने की दिक्कत नहीं रहेगी 


अगर कंपनी की योजनानुसार समय से चार्जिंग प्वाइंट लग गए तो सड़कों पर काफी हद तक चार्जिंग करने की दिक्कत कम हो जाएगी। प्रदेश में करीब साढ़े पांच लाख इलेक्ट्रानिक वाहनों का अब तक पंजीकरण हो चुका है। पिछले कुछ सालों में कई कार कंपनियां इलेक्ट्रानिक वाहनों को ही बना रही हैं। इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रानिक वाहन सड़कोंं पर आ रहे हैं जिसके कारण चार्जिंंग स्टेशन लगाने की आवश्यक्ता बढ़ती जा रही है।

 

Bajaj की मोटरसाइकिल अब सिंगल बटन से CNG पर हो जाएगी शिफ्ट, इतने से दामों मिलेंगे ये धाकड़ फीचर्स


यह है कंपनी की योजना


इंडियन आयल की योजना (Indian Oil's plan)प्रत्येक जिले में चार्जिंग की सुविधा अपने पंपों पर उपलब्ध कराने की है। दरअसल इलेक्ट्रानिक वाहनों के लिए अलग से स्टेशन बनाने की जरूरत नही है। अपने ही पंपों पर चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कंपनी की योजना है कि अगले दो-तीन साल में सभी एक्सप्रेस वे और हाइवे चार्जिंंग स्टेशनों (Expressway and Highway Charging Stations)से कवर हो जाएं।