HBN News Hindi

CIBIL Score है खराब तो भी मिल जाएगा एजुकेशन लोन, जानिये क्या कहा कोर्ट ने

High Caurt Decision on Education Loan :अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं और आपका सिबिल स्कोर खराब है तो यह आपके लिए राहत भरी खबर है। अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक मामले में हाई कोर्ट ने छात्रों के हित में फैसला दिया है। इस मामले में कोर्ट ने बैंकों को फटकार भी लगाई है। आइये जानते हैं इस बारे में डिटेल से इस खबर में।

 | 
CIBIL Score है खराब तो भी मिल जाएगा एजुकेशन लोन, जानिये क्या कहा कोर्ट ने 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) ने कम CIBIL स्कोर के आधार पर एजुकेशन लोन न देने पर बैंकों को फटकार लगाई है। (Kerala High Court Decision) हाईकोर्ट ने कहा कि CIBIL स्कोर के आधार पर किसी स्टूडेंट को एजुकेशन लोन (Education Loan) देने से इनकार नहीं किया जा सकता। जस्टिस पीवी कुन्हीकृष्णन ने बैंकों को एजुकेशन लोन के लिए आए आवेदनों पर विचार करते समय मानवीय दृष्टिकोण अपनाने को कहा है।

 

Auto News : अब नए लुक में लांच हो रही ये धाकड़ कार, एडवांस फीचर्स व सेफ्टी के मामले में नंबर वन


यह सुनाया फैसला

 

केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) ने एक स्टूडेंट की पीआईएल पर सुनवाई करते हुए कहा कि छात्र कल के राष्ट्र निर्माता हैं। उन्हें भविष्य में देश का नेतृत्व करना है। सिर्फ सिबिल स्कोर (CIBIL Score) कम होने के आधार पर एजुकेशन लोन अस्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।

 

RBI ने 100 रुपये के नोट को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जानिये बंद होगा या नहीं


जानिये पूरा मामला

 

याचिकाकर्ता छात्र ने दो लोन लिए थे। जिनमें से एक 16667 का अतिदेय था। (CIBIL Score news) दूसरे लोन को बैंकों द्वारा ओवरड्यू में डाल दिया गया था। जिसके चलते याचिकाकर्ता का सिबिल स्कोर कम था। छात्र की ओर से हाईकोर्ट (High Court ) से अपील में कहा गया था कि यदि उसे तुरंत राशि प्राप्त नहीं होती तो वह मुश्किल में पड़ जाएगा। इस पर हाईकोर्ट ने कहा कि कम सिबिल स्कोर (CIBIL Score) की बजाए शिक्षा के बाद छात्र की लोन चुकाने की क्षमता कर्ज मिलना चाहिए।