HBN News Hindi

EPFO ने PF से जुड़े इन नियमों में किया बदलाव, अब खाताधारकों को होगा बंपर फायदा

Employee Provident Organisation( EPFO) : आपको बता दें कि देश के प्रत्येक नौकरीपेशा लोगों का (e nomination in epfo)ईपीएफ में अकाउंट होता ही है,और इन अकांउट्स को ईपीएफओ ऑपरेट करता है। बता दें कि ईपीएफओ ने मृत्यु दावे के नियमों (ईपीएफओ)में बदलाव किए हैं। जिससे  कर्मचारियों को काफी फायदा होने वाला है। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।
 | 
EPFO ने PF से जुड़े इन नियमों में किया बदलाव, अब खाताधारकों को होगा बंपर फायदा

 HBN News Hindi (ब्यूरो) :  जैसा कि आप जानते ही है कि फाइनेंशियल ईयर शुरू हो चुका है। (Employee Provident Organisation)इसके साथ ही कई जरूरी नए नियम लागू हो जाते हैं,या उनमें बदलाव किए जाते हैं। आपको बता दें कि ऐसा ही कुछ नियमों में बदलाव किए गए है, जो PF से जुड़ा हुआ है। बता दें कि EPFO ने PF से जुड़े मृत्यु दावे के नियमों में बदलाव किए हैं।आइए जानते हैं कि EPFO द्वारा लागू किए गए नए नियम।


ईपीएफओ का बड़ा अपडेट

 जिन लोगों का पैसा पीएफ में जमा हो रहा है, उनके लिए ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन)ने बड़ा अपडेट जारी किया है। आपको बता दें कि ईपीएफओ समय-समय पर पीएफ लाभार्थी के लिए बड़े बदलाव करता रहता है। ताकि लाभार्थी को आसानी से सरल और अच्छी सुविधाएं मिल सकें। अब ईपीएफओ ने पीएफ खाते में मृत्यु दावे के नियमों में बदलाव किया है। जिससे ईपीएफओ खाताधारकों को काफी फायदा होने वाला है। ईपीएफओ ने अब मृत्यु दावे के मामले में आधार की जानकारी के बिना भी नॉमिनी को पैसा देने के नियम को लेकर अपडेट जारी किया है।

 

 

नॉमिनी को भुगतान


ऐसे कई लोग हैं जिनकी नौकरी के दौरान किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उनके पीएफ खाते में जो भी रकम जमा है। उसका भुगतान अब नियमानुसार नॉमिनी के खाते में किया जाएगा। अगर लाभार्थी का पीएफ खाता आधार से लिंक नहीं है या आधार कार्ड में(Aadhaar Authentication on EPFO Website) दी गई जानकारी पीएफ खाते में दी गई जानकारी से मेल नहीं खा रही है।

 

पैसा मिलने में होने वाली दिक्कतें


तो भी नॉमिनी को भुगतान किया जाएगा। क्योंकि लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में आधार कार्ड में हुई त्रुटि को ठीक नहीं किया जा सकता है। ईपीएफओ ने नॉमिनी को पैसा मिलने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए डेथ क्लेम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ईपीएफओ द्वारा अपडेट किए गए नियम काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं।

 


फिजिकल वेरिफिकेशन के जरिए नॉमिनी को दी जाएगी रकम


क्योंकि ईपीएफओ लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके आधार (वेबसाइट पर आधार प्रमाणीकरण)कार्ड में दी गई जानकारी में सुधार नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में नॉमिनी को भुगतान से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब नियमों के मुताबिक आधार कार्ड की जानकारी में गड़बड़ी होने पर भी फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के जरिए ईपीएफओ की रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

 


होगी मैनुअल वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया 


इसके लिए मैनुअल वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया अनिवार्य होगी। भुगतान से पहले नॉमिनी की पूरी जांच और क्षेत्रीय अधिकारी की अनुमति अनिवार्य होगी। इस नियम से किसे होगा फायदा ईपीएफओ द्वारा जारी किए गए नए नियमों से खास तौर पर उन(Employee Provident Fund Organisation)  लोगों को फायदा होने वाला है। जिनके पीएफ खाते में दी गई जानकारी तो सही है लेकिन आधार कार्ड में दी गई जानकारी सही नहीं है। आधार कार्ड में दी गई जानकारी मेल नहीं खाती है। ऐसे में फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के जरिए भुगतान किया जा सकेगा।