HBN News Hindi

Elections Quiz : भारत में महिलाओं को कैसे मिला वोटिंग का अधिकार, दुनिया में पहली बार किस महिला ने किया मतदान

Lok Sabha Election Results 2024 Quiz : वैसे तो महिलाओं की आबादी में हिस्सेदारी आधी है, लेकिन चुनावी राजनीति में इन्हें अब तक कम अहमियत मिला करती थी। लेकिन अब महिलाओं की हिस्सेदारी और अहमियत मिलने लगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में महिलओं को वोटिंग का अधिकार कब मिला था। आइए जानें खबर के माध्यम से पहली बार किस देश की महिलाओं ने मतदान किया था।
 | 
Elections Quiz : भारत  में महिलाओं को कैसे मिला वोटिंग का अधिकार, दुनिया में पहली बार किस महिला ने किया मतदान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी हो गए है। चुनावी राजनीति में अब महिलाओं को भी मतदार करनें की अहमियत  (Lok Sabha Election)मिलने लगी है। हर राजनीतिक पार्टी महिला वोटरों को खुश करने के लिए तमाम वादे करती है। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी हो गए है। इसके (Lok Sabha Election Results)साथ ही लोगों के मन में सवाल आता है कि कब महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिला । 

 

 

18वें लोकसभा चुनाव में 543 सीटों पर वोटिंग की गई है


04 जून 2024 आने वाले समय में यह दिन इतिहास में दर्ज किया जाएगा। 18वें लोकसभा चुनाव के तहत 543 सीटों पर वोटिंग की गई है। आज (Lok Sabha Election Results 2024 Quiz)लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी हो जाएंगे। इसके साथ ही भारत में नई सरकार का गठन हो जाएगा। इस खास अवसर (first female president of india)पर जानिए 04 जून और लोकसभा चुनाव से जुड़े कुछ सवालों के जवाब। इस क्विज के जरिए आप अपनी जनरल नॉलेज भी चेक कर सकते हैं।


1- 4 जून को क्या खास है?


4 जून, 1919 को अमेरिकी सीनेट ने यूएस कॉन्स्टीट्यूशन में 19वां संशोधन किया था। इस संशोधन के जरिए अमेरिका में महिलाओं को वोट देने का अधिकार (Voting Rights to Women) मिला था।


2- पहली बार किस देश ने महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया था?


दुनिया में पहली बार न्यूजीलैंड ने महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया था।

 


3- भारत में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार कब मिला था?


भारत में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1935 के जरिए मिला था।


4- भारत में किस राज्य की महिलाओं ने पहला वोट डाला था?


भारत में सबसे पहले 1921 में मद्रास की महिलाओं को वोटिंग का अधिकार मिला था। इसके बाद बॉम्बे और यूनाइटेड प्रोविंस ने भी यही फैसला लिया था।

 


5- लोकसभा में पहली महिला स्पीकर कौन थीं?


मीरा कुमार।


6- भारत की पहली लेडी प्रेसिडेंट कौन थीं?


भारत की पहली लेडी प्रेसिडेंट प्रतिभा पाटिल थीं। वह भारत की 12वीं प्रेसिडेंट हैं। इस पद पर काबिज होने वाली वह पहली महाराष्ट्रियन भी थीं।


7- भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन थीं?


इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। उन्हें दो बार प्रधानमंत्री चुना गया था।


8- भारत में पहली बार लोकसभा चुनाव कब हुए थे?


1952


9- लोकसभा का कार्यकाल कितने समय का होता है?


5 साल।


10- क्या संसद लोकसभा का कार्यकाल बढ़ा सकती है?


लोकसभा के कार्यकाल के दौरान अगर आपातकाल की घोषणा की जाती है तो संसद कानून के द्वारा इसका कार्यकाल एक समय में अधिकतम 1 साल तक बढ़ा सकती है। लेकिन आपातकाल की घोषणा खत्म होने के बाद इसे किसी भी परिस्थिति में 6 महीने से ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता।