HBN News Hindi

Election 2024 : चुनावी बिगुल बजा, वोटरों को लुभाने में जुटी पार्टियां, कांग्रेस ने गरीब महिलाओं के लिए यहां तक कर दिया बड़ा ऐलान

Mahalaxmi Scheme : लोकसभा चुनाव का बिगुल (Lok Sabha election bugle) बज चुका है, जिसकी तैयारियों को लेकर सभी राजनैतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली। जिसके मद्देनजर राजनैतिक दल वोटरों को लुभाने में जुट गए है। कांग्रेस (Congress) ने हाल ही में अपना घोषणा पत्र जारी किया है, जिसमें गरीब महिलाओं को हर साल 1 लाख रुपये देने का फैसला किया है। आइये विस्तार से पढ़ते हैं कि काग्रेंस ने इस वायदे को लेकर और क्या घोषणाएं की है। 

 | 
Election 2024 : चुनावी बिगुल बजा, वोटरों को लुभाने में जुटी पार्टियां, कांग्रेस ने गरीब महिलाओं के लिए यहां तक कर दिया बड़ा ऐलान

HBN News (ब्यूरो) : अप्रैल माह की शुरुआत के साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)का बिगुल भी बज चुका है। वोटरों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए तमाम पार्टिंयां वायदे करने शुरू कर दिए है। इसी कड़ी में कांग्रेस (Congress)ने गरीब महिलाओं की स्थिति को और ज्यादा मजबूत करने का वायदा करते हुए ऐसी योजना घोषणा पत्र में स्पष्ट किया है, जिसमें कि गरीब महिलाओं (poor women)को हर साल एक लाख रुपये मिलेंगे। आइये आगे विस्तार से पढ़ते हैं कांग्रेस ने इस स्कीम के बारे में और क्या बताया है। 

 

 Aaj Ka Rashifal, 8 April 2024 : सोमवती अमावस्या पर इनके होंगे रुके हुए काम पूरे और इनको व्यापार में मिलेगा धन लाभ

 

परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला के अकाउंट में आएंगे पैसे


कांग्रेस के घोषणा पत्र (Congress Party Manifesto) में गरीबी मिटाने के लिए 1 लाख रुपये सालाना दिए जाने का ऐलान किया गया है। इस स्कीम के तहत यह रकम सीधा परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला (Elderly Woman)के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। यदि परिवार में बुजुर्ग महिला नहीं है तो सबसे उम्रदराज व्यक्ति (old man)के अकाउंट में यह पैसा जाएगा। यह स्कीम चरणों में लागू की जाएगी। हर साल इस स्कीम का रिव्यू किया जाएगा ताकि पता चल सके कि गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति (economic condition of poor families) पर इसका क्या असर पड़ रहा है। साथ ही हर साल गरीब परिवारों की संख्या का भी सर्वे किया जाएगा।

 

Mobile Tower Buisness : मोबाईल टॉवर लगाकर कमायें पैसे, घर बैठे छापेंगे नोट

 

आंगनवाड़ी, आशा और मिड डे मील कर्मियों को दोगुना पैसा 


इसके अलावा कांग्रेस के घोषणा पत्र (Congress manifesto)में शक्ति का सम्मान योजना के तहत आंगनवाड़ी (Anganwadi), आशा (Asha) और मिड डे मील (Mid Day Meal) योजना में काम कर रही महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता राशि दोगुनी कर दी जाएगी। महिलाओं के घोषणा पत्र में नारी न्याय गारंटी के तहत महालक्ष्मी (Mahalakshmi), आधी आबादी पूरा हक, शक्ति का सम्मान(respect for power), अधिकार मैत्री और सावित्री बाई फुले हॉस्टल स्कीम भी लाई गई है। महिलाओं को सरकारी नौकरियों (women government jobs)में 50 फीसदी आरक्षण देने के वादा भी किया गया है। 

ATM में बैलेंस चेक करने के लिए देना होगा टैक्स, PNB के ग्राहकों के लिए जरुरी सूचना

सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, नतीजा 4 जून को 


कांग्रेस का यह घोषणा पत्र पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे(President Mallikarjun Kharge), सोनिया गांधी, राहुल गांधी(Sonia Gandhi, Rahul Gandhi), केसी वेणुगोपाल और पी चिदंबरम की मौजूदगी में पेश किया गया। देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक 7 चरणों में आयोजित किए जाएंगे। चुनाव नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी।