HBN News Hindi

Education News : सस्ती सी फीस में मनपसंद प्राइवेट स्कूल में ले सकेंगे दाखिला, चाहे 2.5 लाख सलाना हो इनकम

Education News update : हर साल गरीब वर्ग के विद्यार्थियों (students)के लिए सरकार नई-नई योजनाएं तैयार करती है ताकि ये भी सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के साथ कक्षा में बैठकर पढ़ाई (studies)जारी रख सकें, जिससे कि वे अपना करियर संवार सकें। आइये जानते हैं पूरे मामले को विस्तार से। 

 | 
Education News : सस्ती सी फीस में मनपसंद प्राइवेट स्कूल में ले सकेंगे दाखिला, चाहे 2.5 लाख सलाना हो इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो): इस साल भी सरकार गरीब वर्ग के विद्यार्थियों (students)के उत्थान के लिए बेहतर योजना लेकर आई है। योजना के अंतर्गत अब गरीब वर्ग का विद्यार्थी भी नाममात्र फीस (fees)में मनपसंद प्राइवेट स्कूल में दाखिला ले सकेंगे। चाहे परिवार की सलाना इनकम 2.5 लाख रुपये इनकम हो। इस योजना से गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को यह फायदा होगा कि वे भी मनपसंद प्राइवेट स्कूल में पढ़कर अपने सपने को साकार कर सकेंगे। आइये जानते हैं इस पूरे मामले को। 

दिल्ली के विद्यार्थियों उठा सकेंगे इस योजना का लाभ 


प्राइवेट स्कूलों (private schools)में EWS कोटे के तहत एडमिशन प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।  दिल्ली के निजी स्कूलों में इस श्रेणी का लाभ वही उठा सकेंगे जिनकी इनकम सालाना 2.5 लाख तक होगी। सरकार ने EWS कोटा बनाया गया है. प्रत्येक वर्ष जब भी एडमिशन (Admission)प्रोसेस शुरू होती है. EWS कोटे के तहत भी आवेदन मांगे जाते हैं. कई प्राइवेट स्कूल इस कोटे के तहत गरीब बच्चों को दाखिला प्रदान करते हैं।  

1700 से अधिक है प्राइवेट स्कूल 


राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए EWS श्रेणी में दाखिला (admission)प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी. बताते चलें कि सामान्य श्रेणी की सीटों पर दाखिला प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है, लेकिन EWS, DG और CWSN श्रेणी के लिए अभी इंतजार है. शिक्षा निदेशालय की तरफ से कहा गया है कि EWS श्रेणी के लिए दाखिला संबंधी दिशा-निर्देश और अधिसूचना इस सप्ताह जारी होने की संभावना है। ज्यादातर स्कूलों ने सीटों की संख्या की जानकारी दे दी है। 

हर प्राइवेट स्कूल में 25 फीसदी सीटें आरक्षित 


राइट टू एजुकेशन एक्ट (Right to Education Act)के तहत प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित होनी आवश्यक हैं।  राजधानी दिल्ली में अपने बच्चों का EWS कैटेगरी में दाखिला वही लोग करवा पाते हैं, जिनकी वार्षिक इनकम 2.5 लाख तक होती है। अधिक आय होने पर आवेदन रिजेक्ट (Reject)कर दिया जाता है. दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म आपको स्कूल से EWS कोटा के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होता है. वैसे ज्यादातर स्कूल इस फॉर्म को स्कूल की वेबसाइट पर भी अपलोड करते हैं. जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। 

ये दस्तावेज रखें तैयार
- आय प्रमाण पत्र (income certificate)
- निवास प्रमाण पत्र
- बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- CWSN श्रेणी के एडमिशन भी जल्द

वहीं, CWSN श्रेणी में भी 25% सीटें आरक्षित हैं, लेकिन इनकी दाखिला प्रक्रिया भी EWS के साथ ही शुरू होगी. दिल्ली सरकार EWS, DG और CWSN श्रेणी के बच्चों के लिए दाखिला प्रक्रिया को जल्द शुरू कर सकती है।