HBN News Hindi

DTC Ticket News : डीटीसी बस की टिकट चाहिए तो मोबाइल की स्क्रीन पर खोलिए वाट्सएप

Delhi bus update news : डीटीसी बस (dtc bus)में अब सफर और भी आसान हो जाएगा। क्योंकि अब आपके मोबाइल के वाट्सएप (mobile whatsapp)पर ही आप बस की टिकट ले सकेंगे। लेकिन एक बार ही कुछ ही टिकट निकाल सकेंगे। आइये जानते हैं आगे। 
 | 
DTC Ticket News : डीटीसी बस की टिकट चाहिए तो मोबाइल की स्क्रीन पर खोलिए वाट्सएप 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : डीटीसी बस में सफर (travel in dtc bus)करने के लिए अगर आप टिकट घर की कतारों में खड़े है और गर्मी से बुरा हाल है तो यह खबर आप के लिए अति उपयोगी है। अब आपके मोबाइल के वाट्सएप (whatsapp) की स्क्रीन पर डीटीसी बस की टिकट मिल सकेगी ताकि आपको टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में न खड़ा होना पड़े। और यह मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर संभव हुआ है। आइये जानते हैं इसके लिए हमें क्या करना होगा। 

Video Viral : दुकानदार देखता रह गया और युवती ने सामने ही कपड़े उतारकर बदल ली ड्रैस, वीडियो वायरल

वाट्सएप ने दी जानकारी 


दिल्लीवासी अब वाट्सएप के जरिए डीटीसी बस के टिकट (ticket)की बुकिंग कर सकते हैं। वाट्सएप ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उसने कहा कि दिल्ली में डीटीसी बस से सफर करने वाले यात्री अब चैटबॉट में ही टिकट बुक कर सकते हैं और खरीद सकते हैं। इसके लिए वाट्सएप ने क्यूआर कोड (QR code)पर आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू की है, जो पूरे दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध है।

Mukesh Ambani : अंबानी का फार्मूला तैयार, बाइक के खर्चे में दौडे़गी कार

डीटीसी बनी पहली सरकारी बस सर्विस
इसके साथ ही डीटीसी किसी भी राज्य की पहली ऐसी सरकारी परिवहन सेवा (government transport service)बन गई है, जिसके लिए टिकटिंग की सुविधा वाट्सएप  पर उपलब्ध है। अगर आप भी इस नई सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको या तो बार कोड को स्कैन करना होगा या +91 8744073223 पर 'Hi'लिखकर मैसेज भेजना होगा। यह सुविधा हर कोई इस्तेमाल कर सके, इसके लिए वाट्सएप  ने हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में इसकी शुरुआत की है।

Delhi में बारिश से होगा मौसम सुहावना, इन राज्यों में अभी और सताएगी गर्मी, विभाग ने किया अलर्ट जारी

इस तरह कर सकते हैं वाट्सएप पर डीटीसी टिकट बुक 


- सबसे पहले चैट शुरू करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करें या +91 8744073223 पर 'Hi'लिखकर मैसेज भेजें। 
- चैट शुरू होने के बाद पसंदीदा भाषा का चयन करें। 
- उसके बाद नया पेज ओपन होगा। 
- अब सोर्स स्टेशन और डेस्टिनेशन को चुनें। 
- वहीं नीचे आप एसी या नॉन एसी बस का विकल्प चुन सकेंगे। 
- अब पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा। 
- पेमेंट करते ही आपके टिकट की बुकिंग हो जाएगी। 

Elon Musk भारत में तलाश रहे व्यापारिक साझेदारी, पीएम मोदी से मिलने की भी चाह, जल्द आएंगे भारत


एक बार में बुक कर सकते हैं इतने टिकट
वाट्सएप पर उपलब्ध इस सुविधा का इस्तेमाल कर ग्राहक (Customer)एक बार में छह टिकट तक बुक कर सकते हैं। अगर आप बार-बार किसी तय रूट पर सफर करते हैं तो आपके लिए शॉर्टकट में सुविधा उपलब्ध होगी और आपको बार-बार सोर्स स्टेशन व डेस्टिनेशन चुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली में पहले से ही मेट्रो की टिकट बुकिंग की सुविधा वाट्सएप पर उपलब्ध है।