HBN News Hindi

Drug Addiction : अब वैक्सीन दिलाएगी नशे से छुटकारा, युवाओं पर नहीं हो पाएगा ड्रग्स का असर

Vaccine Save From Drugs : आजकल लोगों  में नशे की लत (drug addiction) बढ़ती जा रही है। खासकर युवा वर्ग नशे की चपेट में ज्यादा आ रहा है। नशे के कारण हजारों युवाओं की मौत (death of youth) भी हो चुकी है। नशे की चपेट में आए अनेक युवाओं के मां-बाप दाने-दाने के लिए मोहताज हो रहे हैं। मगर अब एक ऐसी वैक्सीन (vaccine) आई है, जो लोगों को नशे की लत से छुटकारा दिला सकती है। आइये इस वैक्सीन के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 | 
Drug Addiction : अब वैक्सीन दिलाएगी नशे से छुटकारा, युवाओं पर नहीं हो पाएगा ड्रग्स का असर 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आमतौर पर देखा जा रहा है कि युवाओं में नशे का चलन (drug addiction) बढ़ता जा रहा है। हर साल लाखों-करोड़ों युवा नशे की गर्त में धंसते जा रहे हैं। नशे की वजह से लोगों को जहां आर्थिक नुकसान (economic loss) होता है, वहीं उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। नशे के आदी हो चुके युवाओं के लिए एक वैक्सीन (vaccine) बनाई गई है, जो युवाओं को नशे से निजात (get rid of addiction) दिला सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं कि ये वैक्सीन किस प्रकार युवाओं को नशे के दलदल से बाहर निकाल सकती है। 

 

नशे के कारण अपराध में भी होती है बढ़ोतरी


पूरी दुनिया में युवा नशे की चपेट में घिरते जा रहे हैं, जो माता-पिता के साथ-साथ समाज के लिए भी चिंता का विषय (Matter of concern) बने हुए हैं। युवाओं में बढ़ रही नशे की लत को लेकर कई बार चिंता जाहिर की भी जा चुकी है। नशे की वजह से ना सिर्फ स्वास्थ्य पर बुरा असर (bad effect on health) पड़ता है बल्कि क्राइम में बढ़ोतरी (increase in crime) देखने को मिलती है। ऐसे लोगों के लिए एक वैक्सीन बनाई गई है, जो ड्रग्स के असर को कम करने का काम करेगी।

 

युवाओं को नशे से बचाने के लिए तैयार की वैक्सीन


संयुक्त राष्ट्र की ओर से अनुमान लगाया है कि साल 2021 में ही लगभग 2.2 करोड़ लोगों ने ड्रग्स का सेवन किया है और ड्रग्स का इस्तेमाल (use of drugs) करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब युवाओं को नशे से दूर (away from drugs) करने के लिए इस वैक्सीन को तैयार किया गया है, खास तौर पर कोकेन का नशा करने वालों को ध्यान में रखकर इस वैक्सीन को बनाया गया है।

 

पांच से 30 मिनट तक खतरनाक होता है कोकेन का असर


जानकारी के अनुसार कोकेन का सेवन (cocaine use) करने के बाद पांच से 30 मिनट तक इसका सबसे खतरनाक असर होता है। यूरोप में कोकेन का सेवन करने वालों की संख्या अधिक (number more) है। ब्राजील के शोधकर्ताओं ने इस वैक्सीन को तैयार किया है। दावा किया गया है कि इस वैक्सीन को लगाने के बाद ड्रग्स का असर कम हो जाएगा।

 

वैक्सीन लगने बाद शरीर में कम होगा कोकेन का असर


दावा किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को ये वैक्सीन लगी हुई है और वह कोकेन का सेवन करता है तो शरीर में कोकेन के जाते ही इसका असर कम (less impact) हो जाएगा। हालांकि अब चिंता ये जताई जा रही है कि अगर इस तरह कोकेन के असर को कम करने की कोशिश की गई तो कहीं नशेड़ी कोकेन के सेवन की मात्रा (amount of cocaine consumed) बढ़ा ना दें।

 

कोकेन के सेवन की अधिक मात्रा भी बढ़ा सकती है मुश्किल


वैक्सीन लेने के बाद अगर कोकेन का असर कम (Cocaine has less effect) हो जाएगा तो लोग कोकेन का डोज (dose of cocaine) बढ़ा सकते हैं, जो और भी खतरनाक साबित (proved dangerous) हो सकता है। ऐसा करने से लोगों की मौत भी हो सकती है। कोकेन की लत व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत की तरफ ले जाती है, इससे बचाव करना बेहद मुश्किल होता है।