HBN News Hindi

Delhi-NCR में फ्लैट खरीदने का सपना होगा पूरा, सुरक्षा समूह करने जा रहा यह काम

Real Estate News : दिल्ली-एनसीआर के अलावा आसपास के कई राज्यों के लोगों के लिए राहतभरी खबर है। अब यहां पर फ्लैट खरीदने का सपना जल्द पूरा हो सकेगा। इसके लिए सुरक्षा समूह अधूरे पड़े फ्लैटों को बनवाएगा। इसके बाद दिल्ली वासियों की मौज होगी। आइये जानते हैं इस बारे में पूरी डिटेल कि आखिर सुरक्षा समूह ने यह कदम क्यों उठाया है।

 | 
Delhi-NCR में फ्लैट खरीदने का सपना होगा पूरा, सुरक्षा समूह करने जा रहा यह काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : दिल्ली-एनसीआर एरिया में जेपी इंफ्रास्ट्रक्चर के शुरू किए हुए फ्लैटों को अब सुरक्षा समूह पूरा करेगा। दिवालिया हो चुकी जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड को सुरक्षा ग्रुप ने दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से खरीद लिया है। ग्रुप ने पिछले महीने अपीलीय न्यायाधिकरण एनसीएलएटी से मंजूरी के बाद जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (Jaypee Infratech Limited) का नियंत्रण अपने हाथ में लिया। कंपनी का मुख्य वित्तीय अधिकारी देवांग प्रवीण पटेल को बनाया गया है। अब जेआईएल (JIL) को स्टॉक एक्सचेंज से हटाया जाएगा। 

 


शेयरधारकों के नाम 21 को होंगे निर्धारित


निदेशक मंडल ने उन शेयरधारकों के नाम निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड डेट के रूप में 21 जून 2024 तय की है, जिन्हें कंपनी के जारी इक्विटी शेयरों को हटाने और बाद में समाप्ति के उद्देश्य से निकास मूल्य का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, अनुमोदित समाधान योजना के अनुसार सुरक्षा समूह (सफल समाधान आवेदक) को जारी किए गए शेयर निष्क्रिय नहीं होंगे।

 

बोली को रखा गया था बरकरार


राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय अधिकरण (National Company Law Appellate Tribunal) ने 24 मई को जेपी इन्फ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) का अधिग्रहण करने के लिए सुरक्षा रियल्टी की तरफ से लगाई बोली को बरकरार रखा था। इसके साथ ही इसे किसानों को मुआवजे के रूप में यमुना यीडा को 1,334 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश भी दिया था।

 

 

इसके पहले मार्च 2023 में राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण ने दिवाला प्रक्रिया पर मुहर लगाई थी। एनसीएलटी ने जेआईएल को खरीदने के लिए सुरक्षा समूह की तरफ से लगाई बोली को मंजूरी दे दी थी। यीडा सहित कई पक्षों ने एनसीएलटी के आदेश को चुनौती देते हुए एनसीएलएटी में याचिका दायर की थी। यीडा ने किसानों के मुआवजे के रूप में लगभग 1,700 करोड़ रुपये का दावा किया था। 

सुरक्षा समूह ने 125 करोड़ की इक्विटी पूंजी डाली 


सुरक्षा समूह ने जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड में 125 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी डाली है। उसने यह निवेश बैंकों के बकाये का निपटान करने और दिल्ली-एनसीआर में करीब 20,000 अधूरे फ्लैट का निर्माण पूरा करने की अपनी समाधान योजना के तहत किया है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा समूह जल्द ही निर्माण प्रक्रिया शुरू कर देगा। साथ ही तय समय के अनुसार यीडा (YEIDA) को भुगतान भी शुरू कर देगा।