HBN News Hindi

Cyber Fraud : 514 रुपये के बिल का निपटारा करने का दिया झांसा, बुजुर्ग का खाता कर दिया खाली

Crime News : आधुनिक युग में जैसे जैसे हम डिजिटलाइजेशन (digitalization)की तरफ बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे ऑनलाइन फ्रॉड में भी तेजी आ रही है। अपराधी नए-नए टिक्स अजमाकर न केवल लोगों को बेवकूफ बनाने में लगे हैं अपितु पलक झपकते ही उनका अकाउंट साफ कर रहे हैं। मामला पुणे का है, जहां गैस बिल पेमेंट का निपटान करने के नाम पर बुजुर्ग से लाखों रुपये ठग लिए। 

 | 
Cyber Fraud : 514 रुपये का बिल का निपटारा बोलकर बुजुर्ग का खाता कर दिया खाली

HBN News (ब्यूरो) : हैलो! मैं राहुल शर्मा बोल रहा हूं। आपका गैस के बिल (gas bills)के निपटान में दिक्कत है। जो भी मैं  पूछता हूं वो बताते जाइये। चुटकी में आपके 514 रुपये (Rs 514)का गैस संबंधित बिल की समस्या हल हो जाएगी। जैसे ही बुजुर्ग ने खाता नंबर (Account Number)सहित अन्य जरूरी चीजे स्कैमर्स का बताई तो पलक झपकते ही मोबाइल पर मैसेज (message on mobile)देखते ही बुजुर्ग के पैरो तले जमीन खिसक गई। ठग ने खाते से लाखों की राशि निकाल ली। माजरा समझते देख पीड़ित बुजुर्ग (suffering elderly)ने समीपवर्ती पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत दर्ज करवाई। 

 

Stock Market ने छुआ ऑल टाइम हाई का आंकड़ा, शानदार ओपनिंग से निवेशकों के पास कमाई का जबरदस्त मौका!

 

ठग ने बुजुर्ग पर बिल पेमेंट करने का बनाया दबाव


ठग ने महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड (Maharashtra Natural Gas Limited)का कर्मचारी बनकर इस फ्रॉड को अंजाम दिया है। ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud)करने वाले व्यक्ति ने बुजुर्ग को MNGL कर्मचारी राहुल शर्मा बनकर कॉल किया था. बुजुर्ग व्यक्ति का 514 रुपये के गैस बिल का पेमेंट अटका था जिसे तुरंत पेमेंट करने की बात स्कैमर (Scammer)ने बुजुर्ग से कही. इसके लिए स्कैमर ने व्यक्ति को डेबिट कार्ड (Debit Card)इस्तेमाल करने को कहा. स्कैमर ने बुजुर्ग को तुरंत बिल पेमेंट करने का दबाव बनाया, जिसके बाद व्यक्ति ने बिल का पेमेंट करने के लिए अपने कार्ड का यूज कर लिया। 

Aaj ka rashifal, 9 अप्रैल : आज नवरात्र के पहले दिन इन राशि वालों की होगी मौज और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

एक के बाद एक आए मैसेज


जैसे ही पीड़ित ने कार्ड का इस्तेमाल किया जिसके बाद उसके पास कुछ मैसेज (message)आए. व्यक्ति को पता चला कि बिना उसकी परमिशन के उसके नाम पर पर्सनल लोन बैंक (Personal Loan Bank)द्वारा अप्रूव हो गया है. इसके साथ ही उस लोन अकाउंट से करीब 7 लाख रुपये भी निकाल लिए गए थे. इसके बाद वह व्यक्ति तुरंत ही अपनी शिकायत दर्ज कराने पुणे के शिवाजीनगर पुलिस स्टेशन पहुंच गया. पुलिस ने ऑनलाइन फ्रॉड के इस मामले में केस दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

ऑनलाइन फ्रॉड से रहे सुरक्षित


किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (online transaction)करते वक्त आप विशेष सावधानी रखें. ध्यान रखें कि गैस कंपनियां इस तरह कॉल करके आपको बिल का पेमेंट करने के लिए बिल्कुल नहीं कहती है. इसके साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपने अकाउंट डिटेल्स और कार्ड डिटेल्स बिल्कुल न शेयर करें.