HBN News Hindi

NEET UG Test देने से पहले पूरे कर लें ये काम, वरना नहीं हो पाएगी एंट्री

NEET UG Test Update : आज पूरे देश में नीट यूजी परीक्षा आयोजित (NEET UG 2024 Exam)होनी है। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पूरी तैयारी कर ली है। दोपहर डेढ़ बजे के बाद किसी (reporting time for NEET 2024)को भी परीक्षार्थी को एंट्री नहीं दी जाएगी। हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सभी सेंटरों के बाहर नियम (NEET UG 2024 exam time)चस्पा कर दिए है। इसलिए परीक्षार्थियों से अपील है कि वे नियम जरूर पढ़कर जाएं अन्यथा आप नहीं दे पाएंगे परीक्षा। आइये जानते हैं कि क्या-क्या नियम है, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है। 

 | 
NEET UG Test देने से पहले पूरे कर लें ये काम, वरना नहीं हो पाएगी एंट्री

HBN News Hindi (ब्यूरो) : नीट यूजी परीक्षा आज पूरे देश में (NTA Goidelines NEET UG 2024)होनी है, जिसके लिए काफी समय से परीक्षार्थी इंतजार कर रहे थे। क्या आप नियमों के प्रति भी सज है। जी हां, हम नीट यूजी परीक्षा से संबंधित नियमों की बात कर रहे हैं, जिन्हें जानना हर परीक्षार्थी के लिए महत्वपूर्ण भी है और जरूरी भी। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हर सेंटरों के बाहर (neet ug admit card 2024)नियमों को चस्पा कर दिया है, जिन्हें पढ़कर परीक्षार्थियों को उन नियमों का पालन करना होगा। कहीं ऐसा न हो कि आप बिना नियम पढ़े, परीक्षा देने जा रहे हो और आप परीक्षा देने तो दूर की बात आप सेंटर के अंदर ही प्रवेश न कर पाएं। तो आइये हम बताने जा रहे हैं क्या है नीट यूजी परीक्षा से संबंधित नियम। 

इन चीजों पर रहेगी रोक


देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षाओं में से एक NEET UG 2024 आज रविवार 5 मई को है। नेशनल (neet.nta.nic.in )टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए कड़े कदम उठाते हुए पूरी बांह की शर्ट, डिजिटल घड़ी, जूते और हाई हील सेंडिल पहनकर परीक्षा देने पर (NEET UG 2024 Dress Code)रोक लगा दी है। साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी आधे घंटे में कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। साथ ही ब्रेक के बाद हर परीक्षार्थी का बायोमेट्रिक मिलान किया जाएगा। देश में बने 557 और विदेश में 14 शहरों में कुल 24 लाख परीक्षार्थी नीट यूजी परीक्षा देंगे।

दोपहर 1:30 बजे के बाद नो एंट्री


नीट यूजी परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों (NEET Exam Instructions 2024)को दोपहर 1:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह के अनुसार परीक्षार्थियों और निरीक्षण कर्मियों के लिए बहुस्तरीय बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ आवेदन पत्र में दी गई जानकारी जांचने के लिए एआई का भी यूज किया जाएगा । 

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड


नीट यूजी 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले/वाली हैं पर अभी भी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, तो आइए जानते हैं कैसे इसे डाउनलोड किया जा सकता है-

स्टेप-1 : नीट यूजी की ऑफिशियल वेबसाइट neet।nta।nic।in पर जाएं।
स्टेप-2 : होम पेज पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप-3 : 3: लॉग इन करने (NEET UG 2024 Exam Date)के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल (आवेदन संख्या और जन्म तिथि) दर्ज करें।
स्टेप-4 : : एडमिट कार्ड उपलब्ध होगा।
स्टेप-5 : इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

साथ में लेकर जाएं एक पासपोर्ट साइज फोटो


एनटीए की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार एडमिट कार्ड में तीन पेज होंगे। जिसमें पेज-1 में परीक्षा केंद्र का विवरण और अंडरटेकिंग फॉर्म होगा। जबकि पेज-2 पर पोस्टकार्ड आकार का फोटो है। जबकि पेज-3 पर उम्मीदवारों के लिए निर्देश लिखे गए हैं। परीक्षा केंद्र पर सभी तीन पेज और पेज-2 पर चिपकाया हुआ फोटोग्राफ लेकर जाना है । 

परीक्षा केंद्र पर ये वस्तुएं ले जाने की है अनुमति

नीट यूजी के अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सिर्फ ये वस्तुएं लेकर जाने की अनुमति होगी-
-पानी की पारदर्शी बोतल।
-एडमिट कार्ड और उस पर एक अतिरिक्त पासपोर्ट साइज फोटो।
-यदि लागू हो तो दिव्यांग प्रमाण पत्र और लेखक से संबंधित दस्तावेज।
-आधार कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड जैसा कोई फोटो पहचान पत्र।
-बॉल प्वाइंट पेन।