HBN News Hindi

Satranj ka Itihas : भारत के सबसे पुराने खेलों में से एक है शतरंज, ये है इसका इतिहास

History of chess : शतरंज का इतिहास लगभग 1,500 वर्ष पुराना है। भारत ही एक ऐसा देश है जहां (chess history in India) खेलों के प्रति लगाव का इतिहास काफी ज्यादा पुराना रहा है। न जाने दुनिया भर में ऐसे कितने खेलों कों खेला जाता हैं इनमें से कुछ तो खेल शारीरिक होते हैं और कुछ खेल मानसिक होते हैं।
 | 
Satranj ka Itihas : भारत के सबसे पुराने खेलों में से एक है शतरंज, ये है इसका इतिहास

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पहले के समय में राजा-महाराजा इस खेल में अपने दासों को (sbse purana game kon sa h) हाथी, घोड़ा, आदि बना कर इसे खेलतें थे। उस वक्त इसे 'चतुरंग' के नाम से जाना जाता था।  लेकिन समय परीर्वतन के साथ इसका नाम भी बदल गया और आज हम इसे हिंदी में 'शतरंज' कहते है। आइए जानतें हैं इसके बारे में विस्तार से।

 


माना जाता है बुद्धिमानी का खेल


शतरंज एक बेहतरीन खेल माना जाता है।  जिसमें काफी (oldest game in india ) दिमाग और तुरंत लिए गए निर्णय काफी काम आते हैं।  इस खेल को बुद्धिमानी का खेल माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खेल का अविष्कारक किसी और को नहीं बल्कि भारत (chess khel ki shuruaat kb Hui) को ही कहा जाता है।  तो चलिए इस दिलचस्प खेल के दिलचस्प इतिहास पर एक नजर डाल लेते हैं। 

 


पहले क्या था नाम


अब हम जिसे शतरंज के नाम से जानते हैं पहले (Chess ka phle kya naam tha) इसी खेल को ‘चतुरंज’ के नाम से जाना जाता था।  हालांकि समय के साथ इसके नामों में बदलाव होता गया।  भारत में इस खेल को बहुत खेला जाता रहा है, फिर यहीं से ये खेल ईरान में खासा पॉपुलर हुआ।  जिसके (chess khelne ke niyam) बाद दुनियाभर में इस खेल को पसंद किया जाने लगा और यूरोपीय देशों द्वारा इसका नाम ‘चेस’ रखा गया।  वहीं वर्तमान में इसे चेस और शतरंज दोनों नामों से ही जाना जाता है। 


खेला जाता है महाभारत के समय से 


शतरंज के खेल का उद्भव महाभारत के (Chess konse deshon me khela jata h) समय से माना जाता है।  हालांकि माना ये भी जाता है कि ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय गुप्तगाल में हुआ था।  इसके अलावा भी भारत में इस तरह के कई खेलों का उद्भव हुआ है।  हालांकि भारत में उद्भव होने वाले (Chess News) शतरंज को दुनियाभर में काफी पहचान और नाम मिला।

 


पहले इसके जरिए ही करते थें मनोरंजन


शतरंज एक प्रकार राजा और सेना का खेल है।  बता दें कि उस समय (world popular chess players) राजा और सेना हुआ करती थी।  एक राज्य की राजा और सेना का दूसरे राज्य से युद्ध हुआ करता था।  इसी को देखते हुए इस खेल का अविष्कार माना जाता है।  उस समय के लोग इस (chess grandmasters) खेल के जरिए अपना मनोरंजन तो करते ही थे साथ ही दिमागी तौर पर भी खुद को मजबूत किया करते थे।