HBN News Hindi

CBSE Board Result : परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन 10वीं-12वीं का परीक्षा परिणमा जारी करेगा सीबीएसई

CBSE Board Result update : सीबीएसई (CBSE)परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि सीबीएसई द्वारा जारी शेड्यूल में 10वीं-12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की तारीखें तय कर दी है। आइये जानते हैं पूरे मामले को विस्तार से। 

 | 
CBSE Board Result : परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन 10वीं-12वीं का परीक्षा परिणमा जारी करेगा सीबीएसई 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सीबीएसई 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों (Examinees)का इंतजार खत्म हुआ। क्योंकि सीबीएसई ने शेड्यूल कर दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जिससे परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)के चलते ये शेड्यूल जारी किए गए है। ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। बता दें कि 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च के बीच सीबीएसई की परीक्षाएं आयोजित की गई थी। 

तमाम मीडिया रिपोर्टस कर रही ये दावा


तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि 10 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम (exam result)इस साल मई के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। जबकि बीते साल यह परिणाम 12 मई को यानी मई के दूसरे सप्ताह में जारी किया गया था। बताया जा रहा है कि 5 मई को नीट की परीक्षा के बाद बोर्ड 10 वीं और 12 वीं के परिणाम शीघ्रता से जारी करेगा। 10 वीं का परिणाम 6 से 11 मई के बीच किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। पूरी संभावना है कि यह पहले सप्ताह में ही घोषित कर दिया जाए। परीक्षार्थी सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट (official website)पर रिजल्ट्स। सीबीएसई। एनआईसी। इन पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

38 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को परिणाम का इंतजार


सीबीएसई (CBSE)के 10 वीं और 12 वीं के करीब 35 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। इसमें 10 वीं के 21 लाख और 12 वीं के 17 लाख के करीब स्टूडेंट्स शामिल हैं। 10 वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च और 12 वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चली थीं।

स्टूडेंट्स में 16 लाख से ज्यादा छात्राएं


परीक्षार्थियों में बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल हैं। 10वीं के 21.8 लाख स्टूडेंट्स में छात्राओं (female students)की संख्या करीब 9.4 लाख है। जबकि 12 वीं के 16.8 लाख स्टूडेंट्स में छात्राओं की संख्या करीब 7.4 लाख है।

कैसे देखें नतीजे 
स्टेप 1- सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
स्टेप 2- इसके बाद छात्र होमपेज पर जाएं और सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
स्टेप 3- फिर छात्र सीबीएसई 10वीं/12वीं रोल नंबर के साथ लॉगिन करें
स्टेप 4- इसके बाद सीबीएसई मार्कशीट स्क्रीन पर आ जाएगी
स्टेप 5- फिर छात्र आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें