HBN News Hindi

Cash Limit : घर पर इतना कैश मिलते ही फंसोगे बुरी तरह, नहीं छूटेगा पीछा, जान लें ये नियम

Home Cash Limit : आपके घर बहुत सारा cash है  तो क्या सरकार उस cash को लेकर कार्यवाही कर सकती है । घर में कितना कैश रखने की मंजूरी हैं। क्या घर पर कैश रखने कोई नियम भी बनाऐं गए हैं। हम सभी अपनी जरूरत के मुताबित कैश रखते हैं। पढ़िऐ इस खबर कितना कैश रखें अपने घर में ।
 | 
घर पर इतना कैश मिलते ही फंसोगे बुरी तरह, नहीं छूटेगा पीछा, जान लें ये नियम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : घर पर कैश रखने से जूडी कोई सीमा नहीं है। आप अपने घर जितना मर्जी उतना कैश रख सकते हैं। अगर आपका पैसा ईमानदारी (White Money) का है तो आपको कोई दिक्कत नहीं आऐगी । लेकिन अगर आपके पास जो कैश है वो black money है तो आप फंस सकते हैं। क्योंक आप से पाई - पाई का हिसाब लिया जाऐगा। 

Inverter Battery में भूल कर भी न डालें एसी का पानी, हो सकती हैं ये समस्याएं

छापेमारी होने पर क्या होगा पैसे का

लोगों ने कैश का इस्तेमाल अब काफी कम कर दिया है। हालांकि, यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। विशेषकर, कई लोग तो सेविंग्स को कैश (cash saving) में ही रखते हैं। गृहणियां अपनी बचत को बैंक की बजाय घर में रखना पसंद करती है। कई और भी लोग बैंकों पर ज्यादा भरोसा नहीं करते और अपने पैसों को अपने पास रखते हैं। लेकिन क्या घर में पैसे रखने की कोई लिमिट (Cash Limit at Home)? हम आए दिन छापेमारी में लोगों के घर बरामद अथाह कैश देखते हैं। क्या एक सीमा से अधिक कैश रखने पर आयकर विभाग का नोटिस (Income tax notice) आ जाता है।

Aaj Ka Rashifal, 3 April 2024 : गजकेसरी योग इन राशि वालों को दिलाएगा लाभ, इन पर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा


कैश का हिसाब देना होगा जरूरी नहीं तो होगी मुसिबत


अगर आप कैश का हिसाब नहीं देते हैं तो आपकी मुश्किलें(house recovered) बढ़ सकती है। अगर इनकम टैक्स विभाग की ओर से आपके घर पर छापा (Income tax raid) मारा जाता है और बड़ी संख्या में कैश बरामद(recovered cash) होता है। इसके साथ आप उस कैश के बारे में भी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं, तो फिर आपको भारी जुर्माना (Tax penalty)  भरना पड़ सकता है। आपके पास से जितना कैश बरामद होगा उस अमाउंट का 137% तक टैक्स लगाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपके पास जितना कैश रखा (Cash at home) है वह तो जाएगा ही उसके ऊपर से 37 फीसदी(black money recovered) और आपको भरना पड़ेगा।

Income Tax Notice News: आयकर विभाग से बचना होगा मुश्किल, अगर पकड़े गए करते ये काम


पैस लेन-देन के क्या है नियम


आपको बता दें बैंक में एक बार में 50,000 रुपये से उससे ज्यादा की निकासी या जमा(cash withdrawal or deposit) पर आपको पैन कार्ड (PAN Card) दिखना होगा। खरीदारी करते समय 2 लाख से अधिक का पेमेंट केस (Cash Payment)  में नहीं कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको पैन और आधार दिखाना होगा। एक साल में आप अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तब भी आपको पैन और आधार बैंक (Aadhar card) में दिखाने होंगे।