HBN News Hindi

Breaking News : ऐसे मसालों से बना लेंगे दूरी तो रहेंगे फायदे में, वर्ना सेहत पर पड़ेगा सीधा असर

Which Indian Spices Banned : मसालों के लिए भारत दुनियाभर में मशहूर हैं। इसकी सप्लाई भारत के अलावा विदेशों में भी कई जगह की जाती है, पर क्या आप जानते हैं जिन मसालों को लोग चटकारा लेकर खा रहे हैं, उनमें से कई कैंसर का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 | 
Breaking News : ऐसे मसालों से बना लेंगे दूरी तो रहेंगे फायदे में, वर्ना सेहत पर पड़ेगा सीधा असर

HBN News Hindi (ब्यूरो):  हमारे देश में मसालों की क्वालिटी दुनिया भर में बहुत अच्छी मानी जाती है । मसालों का भोजन में उपयोग जायके को बढ़ाता है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया समय पर खाने पीने की चीजों की जांच करता है। आपको बता दें (names of banned spices)कि जिसमें इन बड़ी भारतीय कंपनियों के मसालों के नमूने खाने के मामले में अनसेफ पाए गए। आइए जानते हैं इस बारे में।

 


सरकार ने किए सैंपल एकत्रित

 

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) बार-बार लोगों को आगाह करता है, कहता है कि (Disadvantages of eating garam masala)खुले मसालों में मिलावट हो सकती है। लेकिनअब बड़े ब्रांड के मसालों से भी विश्वास उठता जा रहा है। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 मई को राजस्थान सरकार ने 93 सैंपल इकट्ठा किए गए। 

इन मसालों में पाई गई कैमिकल की मात्रा


रिपोर्ट के मुताबिक, एमडीएच, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताजा के(Unsafe ​Spices for Consumption in india) मसालों में विवादास्पद केमिकल की मात्रा ज्यादा पाई गई। ये केमिकल ज्यादा मात्रा में कैंसर का कारण बन सकते हैं। इंडियन फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत इन पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है।

 


MDH के ये गरम मसाले

 

रिपोर्ट में बताया गया कि एमडीएच के गरम मसाला में acetamiprid, thiamethoxam और imidacloprid, जबकि सब्जी मसाला और चना मसाला में tricyclazole और profenofos की मात्रा ज्यादा पाई गई। यह खतरनाक केमिकल साबित हो सकते हैं।


इस  केमिकल के नुकसान


Thiamethoxam समेत ये केमिकल (7 indian spices of 5 big indian companies )कीटनाशक हैं। कई सारी एनिमल स्टडीज में इन्हें खतरनाक पाया गया है। एक स्टडी के मुताबिक, thiamethoxam का लंबे समय तक सेवन दिमाग, लिवर और फीमेल रिप्रोडक्टिव हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

इन कंपनियों के मसाले


एवरेस्ट का जीरा मसाला, श्याम का (due to high carcinogen ingredients)गरम मसाला, गजानंद का अचार मसाला और शीबा ताजा का रायता मसाला अनसेफ पाया गया। इनके अंदर भी Acetamiprid, Thiamethoxam, Ethion और Azoxystrobin मिला।


कैंसर होने का खतरा


कीटनाशकों से कैंसर होने का खतरा इस बात पर(गरम मसाला खाने के नुकसान) निर्भर करता है कि आपने वो कैसे लिया है, कितना लिया है और क्या वो कार्सिनोजेन है। एक स्टडी के मुताबिक चूहों के अंदर Thiamethoxam से लिवर कैंसर का खतरा ज्यादा देखा गया। इसलिए ऐसे कीटनाशकों की ज्यादा मात्रा इंसानों के लिए खतरनाक मानी जाती है।