HBN News Hindi

Biggest railway station in the world : इस रेलवे स्टेशन के गिनते रह जाओगे प्लेटफॉर्म, दुनिया में है सबसे बड़ा

Railway station : आपने कभी ट्रेन से सफर तो किया होगा। प्लेटफॉर्म से ट्रेन पकड़कर कहीं गए होंगे। (Railway station news)क्या इस रेलवे स्टेशन से आपका कभी वास्ता पड़ा है जो दुनिया में सबसे बड़ा है। भारत में कर्नाटक राज्य के इस रेलवे स्टेशन पर इतने प्लेटफॉर्म हैं कि गिनते-गिनते शायद ट्रेन ही छूट जाए। आइये जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल।

 | 
Biggest railway station in the world : इस रेलवे स्टेशन के गिनते रह जाओगे प्लेटफॉर्म, दुनिया में है सबसे बड़ा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ट्रेन का सफर सही में सुहाना होता है। बात जब दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म (World's Longest Railway Platform) की हो, तो यह खिताब भारत के पास है। कर्नाटक का हुबली रेलवे स्टेशन (Hubballi Railway Station) दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है। हुबली रेलवे स्टेशन पर 1507 मीटर लंबा प्लेटफॉर्म है। इससे पहले गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबाा रेलवे प्लेटफॉर्म था, जो अब दूसरे नंबर पर आ गया है। 

 

Onion Market Rates : अब सरकार खरीदेगी किसानों से प्याज, निर्यात के प्रतिबंध को आगे बढ़ाया

 


1903 से 1913 के बीच किया गया था इस स्टेशन का निर्माण


वहीं, जब बात दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन (World's Largest Railway Station) की हो, तो यह खिताब लंबे समय से ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal) के पास है। यह अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण साल 1903 से 1913 के बीच किया गया था। इस रेलवे स्टेशन में 44 प्लेटफॉर्म्स हैं। यहां दो अंडरग्राउंड लेवल्स हैं। जहां 41 ट्रैक्स ऊपरी लेवल पर और 26 ट्रैक्स निचले लेवल पर हैं।

 

Petrol-Diesel की कीमतों में भारी गिरावट, इन शहरों में अब ये हो गए 1 लीटर के रेट


ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल में प्लेटफार्म


ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal)में दो अंडरग्राउंड लेवल्स हैं। इस स्टेशन पर 41 ट्रैक्स ऊपरी लेवल पर और 26 ट्रैक्स निचले लेवल पर हैं। (Railway news)यह स्टेशन 48 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। इस स्टेशन पर रोजाना औसतन 660 मेट्रो नॉर्थ ट्रेन्स गुजरती हैं और 1,25,000 यात्री सफर करते हैं। दुनिया का यह सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन साल 1903 से 1913 के बीच बना था।

 

Sasur Bahu Story : सास के सोते ही बहू के कमरे में चला जाता था ससुर, इस काम के लिए बनाता था दबाव


ट्रेन से घूमना लग्जरी माना जाता था


इस Grand Central Terminal पर हर साल करीब 19,000 आइटम गुम हो जाते हैं। प्रशासन द्वारा इनमें से 60 फीसदी आइटम्स को उनके मालिकों के पास पहुंचा दिया जाता है। ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल काफी पुराना है। यह टर्मिनल उस समय खुला था, जब अमेरिका में ट्रेन से घूमना लग्जरी माना जाता था। यह टर्मिनल अमेरिका में आवागमन का सबसे बड़ा केंद्र है। साथ ही यह न्यूयॉर्क में घूमने की एक अच्छी जगह भी है। लोगों को टाइम्स स्क्वायर के बाद यही सबसे ज्यादा आकर्षित करता है।