HBN News Hindi

Paytm यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, अगले महीने से बंद हो जाएंगे ये अकाउंट, चेक करें लिस्ट

Paytm wallet news : पेटीएम यूजर्स के लिए एक बड़ी सुचना सामने आई है। आपको बता दें कि पेटीएम अगले महीने से बैंक अकाउंट से जुड़े कुछ अकाउंट को बंद कराने जा रही है। इस घोषणा का असर हजारों कस्टमर पर पड़ सकता है। अगर आप भी पेटीएम वॉलेट को यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़े।
 
 | 
Paytm यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, अगले महीने से बंद हो जाएंगे ये अकाउंट, चेक करें लिस्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में लोग ऑनलाइन पेमेंट के जरिए ही लेन-देन करते हैं। आपको बता दें कि अगर आप पेटीएम वॉलेट यूज करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि पेटीएम बैंक ने कुछ यूजर्स के पेटीएम वॉलेट को बंद करने (Paytm wallet news )की बात कही है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से खबर के माध्यम से। 


इन यूजर्स के वॉलेट 20 जुलाई तक कर दिए जाएंगे बंद


पिछले दिनों आरबीआई (RBI) ने केवाईसी नियमों का पालन नहीं करने वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगा दी थी। अब पेटीएम बैंक (PPBL) ने की तरफ से कुछ एक(Paytm Payments Bank)  अनुमान के अनुसार पेटीएम की तरफ से की गई इ(Paytm inactive wallet)स घोषणा का असर हजारों कस्टमर पर पड़ सकता है। पेटीएम की तरफ से कहा गया है कि जीरो बैलेंस और एक साल से ज्यादा समय से किसी तरह का लेनदेन नहीं करने वाले वॉलेट 20 जुलाई, 2024 को बंद कर दिए जाएंगे।

 

इतने दिन पहले होगा नोटिस जारी 


पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट की जानकारी के मुताबिक इनएक्टिव पेटीएम वॉलेट यूजर्स को वॉलेट बंद किये जाने से 30 दिन पहले नोटिस जारी किया जाएगा। इस जानकारी(Paytm Wallet Closing) में बताया जाएगा कि वे सभी वॉलेट जिनमें(Paytm Payments Bank Limited) पिछले एक साल या इससे ज्यादा समय से किसी तरह का लेन-देन नहीं हुआ है और जिनका बैलेंस जीरो है, उन्हें 20 जुलाई, 2024 से बंद कर दिया जाएगा।

 


बैलेंस को बिना परेशानी यूज कर सकते हैं


इससे पहले मार्च के महीने में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने PPBL को नए डिपॉजिट स्वीकार करने या क्रेडिट लेन-देन की मंजूरी देने से मना कर दिया था। बैंक की (पेटीएम पेमेंट्स बैंक)तरफ से यह साफ किया गया कि आप अपने वॉलेट के बैलेंस को बिना (पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल)किसी परेशानी के यूज कर सकते हैं या फिर निकाल भी सकते हैं। पेटीएम के इन दिशा-निर्देशों के बाद आपके अकाउंट या वॉलेट में जमा पैसे की सेफ्टी प्रभावित नहीं होगी।

 

वॉलेट को करा लें  एक्टिव 


पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से ग्राहकों(Paytm Payments Bank) को एडवाइस दी गई कि वे अपने इनएक्टिव अकाउंट और वॉलेट को एक्टिव करा लें या बंद करा दें। अंतिम तिथि तक ऐसा नहीं करने पर अकाउंट और वॉलेट को ऑटोमेटिक बंद कर दिया जाएगा।