HBN News Hindi

Best Place In India : भारत की इन पांच जगह घूम लेंगे तो आ जाएगा जन्नत का नजारा, क्या आप कभी गए हैं यहां

Hidden Tourist Spot :दुनिया में बहोत से लोग ऐसे हैं जिन्हें घूमने का शौक होता है और हर साल अधिक संख्या में तमाम पर्यटक स्थलों पर लोग काफी ज्यादा संख्या में पहुंचते हैं। ज्यादातर लोग उन्ही जगह पर (Hidden places) घूमना पसंद करते है, जिस जगह के बारे में उसने सुना हो या कही पढ़ा हो। आज हम आपको ऐसी जगह कि बारे में आप ने पहले कभी नही सुना होगा।
 | 
Best Place In India : भारत की इन पांच जगह घूम लेंगे तो आ जाएगा जन्नत का नजारा, क्या आप कभी गए हैं यहां

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में भी अनेक से स्थान ऐसे है, जो की लोगों को लुभाते हैं और जिसके कारण वे सब यहां खीचें चले आते हैं। जिस तरह यहां कई हिल स्टेशन हैं, धार्मिक स्थल (Hidden Tourist Place) और पहाडी क्षेत्र हैं। लेकीन भारत में कई ऐसे स्थान भी मौजूद हैं जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से। 

उन जगहों पर ही घूमना पसंद 


भारत प्राकृतिक नजारों का भंडार है। समुंदर किनारे शानदार बीच से (Best Location For Trip) लेकर ऊंचे पहाड़, नदी झरने, घाटियां, रेगिस्तान और यहां तक कि नमक का भी रेगिस्तान है। लेकिन ज्यादातर सैलानी उन जगहों पर ही घूमना पसंद करते हैं। जो सबसे ज्यादा मशहूर होती है। लेकिन कुछ रोमांच पसंद करने वाले सैलानी भारत के हर उस हिस्से को देखने की इच्छा रखते हैं। जो ज्यादातर लोगों की (Sbse jyada ghume jane wali jgh) नजरों से छुपी हुई है। आज हम आपको भारत की ऐसी ही पांच जगहों के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में बहुत कम सैलानी ही जानते हैं। लेकिन इनके मनोरम दृश्य किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं। 

 

ये हैं वे 5 बेस्ट जगह


मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर  (मार्बल रॉक्स)


मध्य प्रदेश में बहुत सारे टूरिस्ट स्पॉट हैं। जहां सैलानी घूमना पसंद करते हैं। इन दार्शनिक स्थल पर भारत के साथ ही विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। कई सारे नेशनल पार्क (Best Place In Madhya Pradesh) के साथ ही खजुराओ, सांची, भीमबेटका मशहूर टूरिस्ट स्पॉट हैं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर से करीब 25 किमी की दूरी पर बना है भेड़ाघाट। जहां पर संगमरमर के चट्टानों से बेहद खूबसूरत क्षेत्र बना है। जहां बहुत कम ही लोग जाते हैं। नर्मदा नदी के तट पर ये संगमरमर का चट्टान खड़ा है। जिसकी ऊंचाई करीब सौ फीट तक होगी। इस चमचमाते आठ किमी के दायरे में फैली चट्टान पर सूर्य की रोशनी का नजारा अद्भुत होता है। जिसे देखने एक बार जरूर जाना चाहिए। 

मेघायल के चेरापूंजी में (लिविंग ट्री रूट ब्रिज)


नॉर्थ ईस्ट भारत में बसे मेघालय में प्राकृतिक नजारों की भरमार है। पहाड़ों (Best Place In Meghalaya) से घिरे इस राज्य को बादलों का घर भी कहते हैं। यहां पर्यटक मनोरम दृश्यों की वजह से आते हैं। जिसे चेरापूंजी, एलिफेंटा की गुफाएं, मासिनराम जैसी जगहें शामिल हैं। इन्हीं के बीच एक खूबसूरत कोना है लिविंग ट्री रूट ब्रिज का। मेघायल के चेरापूंजी में बने इस पेड़ की जड़ों को पुल बनाने के काम में ले लिया गया है। इसका नाम फिक्स इलास्टिक ट्री है। इस पेड़ की लचकदार खासियत को देखकर स्थानीय लोगों ने इससे पुल बना दिया है। 

महाराष्ट्र के महाबलेश्वर (नीडल होल)


महाराष्ट्र के महाबलेश्वर पर्यटक स्थल काफी मशहूर है। साथ ही इसका (Best Place In Maharashtra)  धार्मिक महत्व भी है। पहाड़ी खूबसूरती के साथ ही ये जगह एक तीर्थस्थल भी है। महाबलेश्वर के आसपास कई सारे टूरिस्ट स्पॉट हैं। जिनके बारे में सारे लोग नहीं जानते। इसी में से एक है नीडल होल स्पॉट। इस पहाड़ा की ऊंचाई के प्वाइंट से नीचे का नजारा अद्भुत होता है। जिसे देखने के लिए जाया जा सकता है। यहां पर सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। 

मेघालय के साथ ही मणिपुर  (लोकटक झील)


मेघालय के साथ ही मणिपुर राज्य में भी काफी सारे खूबसूरत नजारे हैं। अगर (Best Place In Meghalaya) आप नॉर्थ ईस्ट भारत की सैर पर हैं। तो एक बार मणिपुर की इस झील का भी नजारा जरूर लें। लोकटक झील अपने साफ-सुथरे पानी की वजह से जानी जाती हैं। जहां पर तैरते हुए मिट्टी के द्वीप बने हैं। जिसे स्थानीय लोग कुंदी के नाम से जानते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती और अद्भुत नजारों की वजह से इस क्षेत्र को भारतीय सरकार ने संरक्षित क्षेत्र का दर्जा दे रखा है। ये विश्व का एकमात्र तैरता राष्ट्रीय उद्यान है। जिसके साफ पानी के चलते जलीय जीव में काफी मात्रा में रहते हैं। इस झील की दूरी इंफाल से करीब 53 किमी है। 

आंध्र प्रदेश  (बेलम केव)


अगर आप रहस्य और रोमांच पसंद करते हैं। तो आंध्र प्रदेश की बेलम केव (Best Place In Andhra Pradesh)  को देखने जरूर जाएं। वैसे तो आंध्र प्रदेश में कई सारी गुफाएं हैं। जिसमे बेलम केव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। इसकी लंबाई 3229 मीटर है। जिसे सुनते ही पर्यटक रोमांचित हो उठते हैं। अराकू वैली के प्रमुख पर्यटक स्थल में शामिल बेलम केव में अंदर के नजारे अद्भुत हैं। जिनमे चट्टानों की प्राकृतिक कलाकृतियां हर किसी को दंग कर सकती हैं। लेकिन इसं लंबी गुफा के कई हिस्सों में जाने की पाबंदी है।