HBN News Hindi

Best Diet Food Tips : कमजोरी के कारण फूलने लगती हैं सांसें, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Healthy Food Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ बनाए रखना एक चुनौती सा बन गया है। काम का बोझ, देर रात तक काम करना और खराब खानपान – ये सब हमारी थकान का कारण बनते जा रहे हैं। बहुत से लोगों की यह शिकायत रहती है कि हम चार-पांच सीढ़ियां चढ़ते हैं और हमारी सांस फूलने लगती है,तो आज  हम आपको इस खबर से बताएंगे कि आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए। जिससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहें।
 
 | 
Best Diet Food Tips : कमजोरी के कारण फूलने लगती हैं सांसें, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स


HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने की वजह से हम जल्दी थक जाते हैं, थोड़े काम में ही सांसें फूलने लगती है, धूप की गर्मी शरीर की ताकत को बिल्कूल सोख लेती है और हम थककर(What can I drink for stamina) बैठ जाते हैं, ऐसे मौसम में भूख कम लगती है और प्यास ज्यादा, यही वजह होती है कि शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है आइए जानते हैं(What food to increase stamina) कि थकान दूर करने के लिए किन फूड्स को खाना चाहिए।

 

 

 

बिजी लाइफस्टाइल वालें लोगो के लिए फायदेमंद 

 

बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों को खुद में एनर्जी (healthy food ke kya kya fayde h)लेवल बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल के चलते स्ट्रेस का लेवल बढ़ जाता है, जिससे थकान जल्दी हो जाती है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं कि चार-पांच सीढ़ियां चढ़ने के बाद उनकी सांस फूलने लगती है।


नेचुरल फूड्स है ज्यादा फायदेमंद

थोड़ा सा काम करने के बाद शरीर में(स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए) थकान महसूस होने लगती है। अगर आपको भी यही समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आपके अंदर भी स्टैमिना की कमी है। कई लोग तो अपनी थकान भगाने के लिएएनर्जी ड्रिंक या फिर सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार इनके नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में नेचुरल फूड्स ज्यादा फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कि थकान दूर करने (कौन से विटामिन स्टैमिना बढ़ाते हैं)के लिए किन फूड्स को खाना चाहिए।


आपके स्टैमिना को बनाए रखता है ओट्स 


ओट्स में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके शरीर को (What increases stamina fast)एनर्जी देने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। ओट्स खाने से आपको लंबे समय तक एनर्जी मिलती है और पेट भी भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर स्टैमिना को बनाए रखते हैं।

क्विनोआ में पाए जाते है भरपूर पोषक तत्व

क्विनोआ को सुपरफूड के नाम से भी जाना(What food to increase stamina)जाता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। क्विनोवा को संपूर्ण प्रोटीन भी कहा जाता है। इसमें सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। क्विनोवा खाने से शरीर के टिश्यू की मरम्मत होती है। इसके अलावा, क्विनोवा में फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम का भी रिच सोर्स है। स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो क्विनोवा को डाइट में शामिल करें।

सेमांसपेशियों की ऐंठन को रोकने में मददगार है केला

शरीर में दिनभर एनर्जी को बनाए रखना चाहते हैं तो केले (कौन से विटामिन स्टैमिना बढ़ाते हैं)को डाइट में शामिल करें। केले में आयरन के साथ-साथ पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन भी पाया जाता है। ये इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को ठीक रखते हैं। केले वर्कआउट से पहले और बाद में खाने के लिए एक आदर्श विकल्प हैं। केले खाने सेमांसपेशियों की ऐंठन को रोकने में मदद मिलती है।

पालक से आप एनर्जेटिक फील करेंगे 

पालक में आयरन(Healthy Food Tips) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, ये पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे आपको थकान नहीं होती और एनर्जेटिक फील करते हैं।