HBN News Hindi

Benifits of millets : गर्मी में दाल को खाने से पहले जान लें ये बातें, होगा दोगुना फायदा

Balenced diet:गुड हैल्थ (good health) के लिए बैलेंस डाइट बहुत ज्यादा जरूरी है।  दाले (pulses) इसका  बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। क्युकि हैं मिलेट्स से हमें परोपर न्यूट्रिशन (proper nutrition) मिलता हैं। गर्मी में खासतौर पर अपनी डाइट का ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप गर्मी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो सकती है।
 
 | 
Benifits of millets : गर्मी में दाल को खाने से पहले जान लें ये बातें, होगा दोगुना फायदा  

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मी  का मौसम (summer session) शूरू हो गया हैं जिसके चलते हमें हमारी डाइट का प्रोपर ध्यान रखना चाहिए जिसमें मिलेट्स एक बहेतर तरीका (better option) है। यहा तक की मिलेट्स की रोटी भी बेहद सेहतमंद (healthy) होती है। इसे खाने से पेट भरा रहता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज

 


 मिलेट्स का सेवन करने के फायदे 


 मिलेट्स यानी मोटे अनाज विटामिन(vitamin), मिनरल्स (minirals), फाइबर (fiber), आयरन (iron), प्रोटीन (protin)समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर और ग्‍लूटन-फ्री (gluten free) होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद माने जाते हैं। इन्हें खाने से डाइबिटीज कंट्रोल (dibites control) रहती है, वजन कम, एनर्जी बढ़ती है। इतना ही नहीं हार्ट को हेल्दी बनाने में भी काफी मददगार हो सकते हैं। ज्वार, बाजरा, रागी मिलेट्स में ही आते हैं। एक्सपर्ट्स भी मिलेट्स को काफी अच्छा मानते हैं। इसे डाइट में रखने की सलाह देते हैं। हालांकि, किसी भी मिलेट्स को हर समय नहीं खा सकते है।

 

 


सुबह के नाश्ते में करें दालों का सेवन


एक्सपर्ट्स के अनुसार (according to experts), सुबह जब नाश्ता करें बाजरा, जिसे रागी भी कहते हैं, खाना सबसे बेस्ट होता है। ये कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होता है। इन्हें खाने से शरीर की एनर्जी मेंटेन (energy maintain ) रहती है, वजन भी कंट्रोल में रहता है। फाइबर की मौजूदगी की वजह से ये पेट को लंबे समय तक भरा भी रखते हैं। 

UP News : योगी सरकार ने दी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा


लंच में खाए ये दाल होगा फायदा


दोपहर के लंच के लिए बाजरा खाना अच्छा होता है। ये ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें अमीनो एसिड भी ज्यादा पाया जाता है। लंच में बाजरे की रोटी, खिचड़ी खाना अच्छा ऑप्शन होता है। इससे भूख शांत रहती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।


रात को करें इन दालो का सेवन


डिनर में कंगनी को शामिल कर सकते हैं। कॉम्प्लेक्स फाइबर (complex fiber) का बेहतरीन सोर्स कंगनी खाने को आसानी से पचा देता है। इसका पुलाव, उपमा और कई डिश बनाकर खा सकते हैं। यह ओवरऑल बॉडी के लिए अच्छा हो सकता है।

Gold-Silver Price Today : सोना और चांदी के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, 10 ग्राम गोल्ड अब बिक रहा इस भाव, यह रही ताजा रेटलिस्ट


दालों से बनने वाली चीजों के बेनिफिट 


मिलेट्स की खिचड़ी काफी हेल्दी है। इससे दाल, सब्जी, मसाले (pulses, vegetables, spices)मिक्स कर बनाया जाता है।
मिलेट्स पुलाव भी काफी हेल्दी माना जाता है।
मिलेट्स की इडली, उपमा, डेसर्ट्स बनाकर खा सकते हैं। इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा।
मिलेट्स का सूप पीना फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह की सब्जियां और मसाले होते हैं।