HBN News Hindi

Dark Chocolate खाने के हैं बेशुमार फायदे, नहीं आता हार्ट अटैक

How to benificial For Health Dark Chocolate: अगर आप भी अपना चॉकलेट खाने के शौकिन हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास होने वाली है वैसे जिस चॉकेलेट की इस खबर में बात की जाने वाली है। उसे वैसे तो काफी कम लोग ही इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस चॉकलेट के भी अपने ही शानदार फायदे हैं। ये चॉकलेट आपको मौत के मुंह से भी बचा सकता है। आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से।
 | 
Dark Chocolate खाने के हैं बेशुमार फायदे, नहीं आता हार्ट अटैक
Dark Chocolate के फायदे

HBN News Hindi (ब्यरो) : डार्क चॉकलेट जिसे कुछ ही लोग खाते हैं। इसके अपने ही फायदे होते हैं। वैसे अगर इसकी रेसिपी पर गौर किया जाए तो आपको बता दें कि इसे कोको से बनाया जाता है। इसमें शुगर, मिल्क, चोको की मात्रा सीमित होने के बावजूद भी इसमें कोको मात्रा अधिक होती है। लेकिन आज हम इसे खाने वालों को क्यों नहीं आता हार्ट अटैक (How dark chocolate protects against heart attack) इस प्वाइंट पर चर्चा करने वाले हैं। आइए जानते हैं हैल्थ (Health tips) से जुड़ी इस बात के बारे में डिटेल से खबर के माध्यम से।

 

 

जानें क्या कहती है ये अमेरिकन कंपनी

वहीं, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुई रिसर्च के अनुसार मानें तो अध्यनों में पता चलता है कि चॉकलेट (Health care news) में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को भी सुधारते हैं।


समझिए की क्या कहना है आखिकार रिसर्च का


अमेरिकन जनरल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपी रिसर्च के मुताबिक, चॉकलेट में कोको फ्लेवनॉइक्स (The Importance of Cocoa Flavonoids in Chocolate) होता है और इसमें मौजूद तत्व दिमाग की सेहत को मजबूत करने के अलावा, ध्यान, शक्ति के साथ साथ काम करने कि क्षमता को भी बढ़ाते हैं। ये शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करते हैं।


समझिए की 70 प्रतिशत इस उससे अधिक कोको वाली चॉकलेट खाने से बॉडी को कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

दिमाग की सेहत होती है मजबूत


दरअसल, डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) में एक फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व पाया जाता है। जो दिमाग की शक्ति, एकाग्रता और दिमाग की सेहत को मजबूत बनाता है।


वेट मैनेजमेंट में होता है असरदार


डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate for health) में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके साथ साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
 

हार्ट हेल्थ होता है मजबूत


डार्क चॉकलेट के सेवन से ब्लड प्रेशर कम करने में, कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होने में, ब्लड फ्लो इंप्रूव करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इसलिए प्रतिदिन इसे डाइट में शामिल किया जाना चाहिए।


स्किन ग्लोइंग के लिए फायदेमंद


डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को सॉफ्ट बनाने में, यूवी से बचाने में और कोलोजन उत्पादन को बढ़ावा देने में असरदार साबित होता है। इसे रोजाना खाने से स्किन ग्लोइंग हो जाती है और रिंकल्स की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

स्ट्रेस को कम करने में सहायक


डार्क चॉकलेट के रोजाना सेवन से बॉडी में कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन में काफी ज्यादा (Benefits of Dark Chocolate) कमी आ जाती है। इससे स्ट्रेस कम हो जाता है और बॉडी रिलैक्स रहती है।