HBN News Hindi

Batman in Train : रात को ट्रेन में सफर करते समय न करें ये गलती, देना पड़ेगा भारी जुर्माना

Indian Railways : देश में हर रोज लाखों में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। क्योंकी भारतीय रेलवे को परिवहन के सबसे तेज़ और (Train me kya galti nhi krni cahiye) किफायती साधनों में शामिल किया जाता है और इससे न केवल पैसों कि बचत होती है ब्लकि पैसों के साथ-साथ समय की भी बचत होती है। जबकी कई बार ऐसा होता है की ट्रेन में सफर के दौरान हमें समस्या का सामना करना पड़ता है।
 | 
Batman in Train : रात को ट्रेन में सफर करते समय न करें ये गलती, देना पड़ेगा भारी जुर्माना 

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : अगर आपकों भी ट्रेन में सफर करते समय किसी भी प्रकार की कोई (without ticket fine in train) परेशानी हो रही है। अब रात के समय में ट्रेन से सफर करते समय बैटमैन भी आ सकता है। आपको बता दें की महिला सुरक्षा को लेकर अब RRB Mumbai ने ये व्यवस्था (Batman in Train) लागू की है। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से।

 

 

है कानून अपराध 


देश में लंबे और आरामदायक सफर के लिए लोग हमेशा से (fine for travelling without ticket) ही इंडियन रेलवे का इस्तेमाल करते हैं।  किफायती होने के कारण ज्यादातर लोग इसे प्राथमिकता देते हैं।  लेकिन फिर भी कई लोग ट्रेन में बिना टिकट के सफर करते हैं।  रेलवे समय समय पर ऐसे लोगों के लिए जागरूकता संदेश भी जारी करता है।  ट्रेन से बिना टिकट के सफर करना न केवल गलत है, बल्कि यह कानून अपराध भी है, जिसके लिए जुर्माना, जेल या दोनों का प्रावधान है।  


चलाया अभियान


पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा (indian railway penalty chart) और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।  


शामिल है करोड़ रुपये 


पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों की देखरेख में जागरूक टिकट (railway reservation seat availability) जांच टीम द्वारा अप्रैल, 2024 में कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 20.84 करोड़ रुपये की राशि वसूली की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से वसूल किये गये 5.57 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।  


बैटमैन 2.0" टिकट चेकिंग 


पश्चिम रेलवे ने "बैटमैन 2.0" टिकट चेकिंग अभियान भी (irctc ticket booking) चलाया, जिसका उद्देश्य रात के दौरान अनधिकृत टिकट यात्रा पर रोक लगाना है।  यह पहल यात्रियों को विशेषकर रात के समय बिना टिकट यात्रा करने या उच्च श्रेणी में यात्रा करने से रोकती है।  इस पहल के तहत, बैटमैन दस्ते ने 03/04 और 04/05 मई, 2024 की मध्यरात्रि के दौरान लगभग 3.40 लाख रुपये का जुर्माना वसूला।  


अप्रैल 2024 के दौरान 


पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि (irctc train enquiry) अप्रैल 2024 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.94 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर 20.84 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई।  साथ ही अप्रैल के महीने में पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर 98 हजार मामलों का पता लगाकर 5.57 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल किया।  


यात्रियों पर जुर्माना 


एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए (Railway rules)  जाते हैं।  इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल 2024 में 4000 से अधिक अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में 13.71 लाख रुपये की वसूली की गई।