HBN News Hindi

Bank News : शनिवार-रविवार को खुलने वाले इन बैंकों में क्या हो सकेंगे ग्राहकों के काम, बैंक जाने से पहले जान लें यह जरूरी अपडेट

RBI के निर्देशों के अनुसार 30 व 31 मार्च यानी शनिवार और रविवार को भी बैंक खुलेंगे। पहले रविवार को छुट्‌टी होती थी लेकिन मौजूदा financial year खत्म होने के चलते सभी कार्य निपटाने के लिए आरबीआई ने बैंक खोलने के निर्देश दिए हैं। आइये इस खबर में जानते हैं कि क्या इन दो दिनों में ग्राहकों के कार्य भी निपटाए जाएंगे।

 | 
Bank News : शनिवार-रविवार को खुलने वाले इन बैंकों में क्या हो सकेंगे ग्राहकों के काम, बैंक जाने से पहले जान लें यह जरूरी अपडेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : Will banks open today : चालू वित्त वर्ष 2023-24 रविवार 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के निर्देश के अनुसार कुछ बैंकों को शनिवार (30 मार्च) और रविवार (31 मार्च) को सरकारी लेन-देन के लिए खोलने के निर्देश हैं। (financial year 2023-2024)आरबीआई की एक ताजा अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने एजेंसी बैंकों को गवर्नमेंट रिसिप्ट्स और पेमेंट्स से जुड़ी अपनी सभी शाखाएं खोलने का अनुरोध किया है। 

 

Haryanvi Dance : 'हल्का दुपट्‌टा तेरा मुंह दिखे' गाने पर काले सूट में दिव्यांगिनी राठौड़ का डांस छाया तो इस लड़की ने भी गजब का बदन मटकाया


यह बताया है अधिसूचना में

 

RBI की अधिसूचना में लिखा गया है, "भारत सरकार ने 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी लेन-देन से संबंधित सभी बैंकों की शाखाओं को लेन-देन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में ही रिसिप्ट्स और पेमेंट्स से संबंधित सभी सरकारी लेन-देन का हिसाब हो सके। (Bank news) इसके अनुसार, एजेंसी बैंकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने सरकारी कारोबार से जुड़ी सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को खोल दें।"

 

लोगों को खूब पसंद आ रही Mahindra की ये SUV, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

 

जानिये एजेंसी बैंकों के बारे में


भारतीय रिजर्व बैंक ने 12 सरकारी बैंकों, 20 निजी बैंकों और एक विदेशी बैंक को एजेंसी बैंक (agency bank)के रूप में नामित किया है। ये एजेंसी बैंक केंद्र सरकार के काम भी करते हैं। ये एजेंसी बैंक इस प्रकार हैं।

Bank of Baroda

बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
Canara Bank

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
Indian bank
इंडियन ओवरसीज बैंक
पंजाब और सिंध बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
भारतीय स्टेट बैंक

 

Kotak Mahindra Bank ने एफडी की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, यहां पर जानिए एक वर्ष की एफडी पर कितना मिल रहा फायदा


यूको बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
Axis Bank Limited
सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड
डीसीबी बैंक लिमिटेड
फेडरल बैंक लिमिटेड
एचडीएफसी बैंक लिमिटेड
ICICI Bank Limited
आईडीबीआई बैंक लिमिटेड
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड
इंडसइंड बैंक लिमिटेड
जम्मू और कश्मीर बैंक लिमिटेड
कर्नाटक बैंक लिमिटेड
करूर वैश्य बैंक लिमिटेड

RBI लेता है इन बैंकों की गारंटी, कभी भी नहीं डूबेंगे ये बैंक

 

Kotak Mahindra Bank Limited
आरबीएल बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
यस बैंक लिमिटेड
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
बंधन बैंक लिमिटेड
सीएसबी बैंक लिमिटेड
तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड

Wheat Rate 2024 : 2700 रुपये क्विंटल बिकेगी गेहूं! केंद्र सरकार ने एमएसपी में की बढ़ोतरी

क्या ये ऑफलाइन सेवाएं मिलेंगी या नहीं


ग्राहक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Fund Transfer) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement) सिस्टम के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा, एजेंसी बैंक सरकारी खातों से जुड़े चेक क्लियर करेंगे। वहीं, जो लोग सरकार को टैक्स पेमेंट करना चाहते हैं, वे एजेंसी बैंकों की शाखाओं में जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या एजेंसी बैंकों की शाखाएं शनिवार और रविवार को FD, PPF में निवेश या पासबुक अपडेट करने और अन्य संबंधित गतिविधियों जैसी ऑफलाइन सेवाएं भी प्रदान करेंगी या नहीं।