HBN News Hindi

Bank Holiday News : जल्दी से निपटा लें बैंक संबंधित काम, इस दिन बंद रहेंगे इन राज्यों के बैंक

Bank Holiday update : 17 अप्रैल को रामनवमी (Ram Navami)के दिन बैंक बंद रहेंगे। इसलिए आमजन को बैंक संबंधित कार्य है तो जल्दी से निपटा लें। साथ ही ये भी जान लें कि किस राज्य के बैंक बंद रहेंगे और क्या है कारण। 

 | 
Bank Holiday News : जल्दी से निपटा लें बैंक संबंधित काम, इस दिन बंद रहेंगे इन राज्यों के बैंक 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन बैंक बंद (bank closed)रहेंगे। इसलिए अगर आपको कोई बैंक संबंधित कार्य है तो जल्दी से निपटा लें। अन्यथा काम पेंडिंग रहने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। सरकार (Government)ने कुछ राज्यों की लिस्ट जारी की है, जहां के बैंक पूर्णत बंद रहेंगे। आइये जानते हैं कि कौन-कौन से राज्य है, जहां के बैंक बंद रहेंगे। 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं


बुधवार को बैंक बंद रहेंगे 


बुधवार को पूरे देश में रामनवमी (Ram Navami 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। रामनवमी हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन को भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर कई राज्यों में बैंकों में अवकाश (Bank Holiday on Ram Navami 2024) रहता है। इस साल रामनवमी का त्योहार 17 अप्रैल 2024 यानी बुधवार को मनाया जा रहा है। अगर आपको इस दिन बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो जाने लें कि आपके प्रदेश में बैंक खुल हैं या बंद।

रामनवमी के कारण इन शहरों में बैंक रहेंगे बंद


बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान (financial institution)है। ऐसे में बैंकों के बंद होने की स्थिति में कई जरूरी काम अटक जाते हैं। ऐसे में ग्राहकों की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक पहले ही राज्यों के हिसाब से छुट्टी की लिस्ट जारी कर देता है। इससे आपको बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। रामनवमी के त्योहार पर 17 अप्रैल को अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन सेवाएं रहेंगी चालू


बदलते वक्त के साथ ही बैंकिंग सिस्टम (banking system)में बड़े बदलाव हुए हैं। आप घर बैठे केवल मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) या नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूपीआई (UPI) के जरिए भी पैसे की लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अप्रैल 2024 में इन दिनों बैंकों में रहेगा अवकाश
20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों में अवकाश (bank holidays)रहेगा।
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे बैंक बंद रहेंगे।
27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।