HBN News Hindi

Bank Account : बैंक अकाउंट हो जाएगा बंद, अगर इतने समय तक न हुआ लेन-देन

Bank Account News : बैंक आपका अकाउंट बंद कर सकती है । आपने बैंक में अकांउट तो खुलवा रखा है लेकिन आप उसका प्रयोग नहीं कर रहे हो । तो सावधान हो जाइए क्योंकि अकाउंट में समय -समय पर लेने-देन होना जरूरी है। तय सीमा में लेन-देन न होने पर पैसे का क्या होगा जानें इस पूरी खबर में। 
 | 
बैंक अकाउंट हो जाएगा बंद, अगर इतने समय तक न हुआ लेन-देन

HBN News Hindi (ब्यूरो) : कम से कम दो साल में एक बार आप अकाउंट से लेन-देन जरूर करें । इससे होगा कि आपका अकाउंट चालू रहेगा (Bank Account Rules)। अकाउंट बंद होने पर बैंक में रखे आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे। उनको किसी भी प्रकार से कोई क्षति नहीं होने वाली है । अकाउंट को दोबारा से सक्रिय (bank account activated)करवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक में जाना पडे़गा । 

 UP Weather Today : अगले सप्ताह मिलेगी गर्मी से राहत, इन इलाकों में होगी बारिश


लेनदेन नहीं करने पर दो वर्ष में हो जाऐगा बंद 


अगर आपके पास किसी बैंक में खाता है और किसी कारण से आप दो वर्ष से अधिक समय से लेनदेन नहीं कर रहे(Bank Accoun not transaction हैं तो बैंक की ओर से आपके खाते को केवल निष्क्रिय किया जाता है। खाता निष्क्रिय होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर निष्क्रिय खाते(Inactive account Rules) में कोई रकम जमा है तो वो जस के तस बनी रहेगी और समय के साथ बैंक की ओर से उस पर नियमित ब्याज दिया जाता रहेगा। 

IPO Next Week : शेयर बाजार में अगले सप्ताह आ रहे इन बड़ी कंपनियों के IPO, कमाई करने का शानदार मौका

जरूरी दस्तावेज जो बैंक ले जाऐं  


किसी भी निष्क्रिय खाते को आसानी से रेगुलर अकाउंट में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर केवाईसी (Account Activated KYC Rules )करानी होगी और इसके लिए पैन, आधार जैसे जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आपक ज्वाइंट अकाउंट(joint account KYC) है तो दोनों अकाउंटहोल्डर्स() को केवाईसी के दस्तावेज जमा करने होंगे।

 

Stock Market News : अगले सप्ताह लिस्ट होने जा रहे ये मलाईदार शेयर, निवेशकों को अब तक दिया है बंपर रिटर्न

 

निष्क्रिय खाते रेगुलर करने के लिए क्या है चार्ज


निष्क्रिय खाते को रेगुलर करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। आरबीआई के नियम (RBI rules account activation)के मुताबिक, अगर आप निष्क्रिय खाते में न्यूनतम बैलेंस भी नहीं रखते हैं तो भी बैंक द्वारा कोई पेनल्टी आप पर नहीं लगाई जा सकती है।