HBN News Hindi

Ban on blue jeans : इस देश में जींस पहनने पर मिलती है सजा, बैन की वजह जानकर रह जाओगे हैरान

In which country jeans banned : जैसा कि आप जानते ही हैं कि दुनिया में जितने देश हैं, उनके अलग कानून, मान्यताएं और परंपराएं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व में कई ऐसे देश हैं जिनके अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आपको बता दें कि ऐसा ही एक देश है जहां नीली जीन्स पहनना गुनाह (Blue jeans pr kaha ban h) माना जाता है और ऐसा करने पर उन्हें सजा भी मिलती है। आइए जानते हैं इस अजीबो-गरीब बैन और देश के बारे में।

 | 
Ban on blue jeans : इस देश में जींस पहनने पर मिलती है सजा, बैन की वजह जानकर रह जाओगे हैरान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जींस का क्रेज आज दुनिया के हर युवा पर छाया हुआ है। पुरुष ही नहीं महिलाएं भी जींस पहनना खूब पसंद करती हैं। अगर सबसे ज्यादा कोई पहनावा पाया जाता है तो वो है जीन्स। लेकिन हम आपको बता दें कि विश्व के इस देश में (where people can not wear jeans) जीन्स को बैन किया गया है और वहां के लोग जींस चाह कर भी (Breaking news updates) नहीं पहन सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सा देश है और वहां क्यों जीन्स (Kon se desh me jeans nahi pahan skte)पहनना बैन किया गया है।

 

 जानें बैन लगाने की वजह 


दुनिया में पहनावे के लेकर सबसे ज्यादा अंतर देखने को मिलता है। जींस (Kon se desh me jeans ban h) की खासियत यह है कि यह गरीब से लेकर अमीर सभी में लोकप्रिय है। ऐसे में यह सोचना भी अजीब(jeens pahanana kyon hai bain)लगता है कि जीन्स को किसी देश में बैन भी किया जा सकता है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह सच है। जी हां, दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां जींस पर बैन है और वहां के लोग जींस चाह कर भी नहीं पहन सकते हैं और तो और बैन लगाने की वजह भी कम रोचक नहीं है।

 

 

जानिए उस देश का नाम


आमतौर पर लोग यह सवाल जब इंटरनेट पर सर्च करते हैं इससे संबंधित एक रोचक सवाल आता है, वह यह है कि क्या किसी देश में नीली जींस पर बैन है? लेकिन जब हमने पड़ताल की तो पाया कि दरअसल एक देश ऐसा है, जहां नीली ही नहीं बल्कि हर तरह की जीन्स पर पाबंदी है। शायद आपको(kin deshon mein jeenas pahanana bain hai ) इस देश का नाम जानकर हैरानी ना हो। इसका नाम उत्तर कोरिया है। उत्तर कोरिया अपने अजीबोगरीब कानूनों को लेकर पहले से ही काफी बदनाम है। ऐसे में शायद आपको यह जानकर हैरानी ना हुई हो कि उत्तर कोरिया में लोग जीन्स नहीं पहन (किस देश में नीली जींस पर बैन है)सकते हैं, बल्कि नीली जीन्स पहनने पर सजा भी मिलती है। लेकिन ऐसा क्यों है? इस सवाल का जवाब भी कम रोचक नहीं है।


इस कारण बैन है जीन्स


दरअसल, उत्तर कोरिया में नीली जींस या जींस अमेरिकी(which country jeans are banned) साम्राज्यवाद का प्रतीक मानी जाती है। अमेरिका इस देश का कट्टर दुश्मन माना जाता है। इन पर प्रतिबंध लगाकर पश्चिम और अमेरिका के खिलाफ की गई कार्यवाही माना जाता है। वहीं उत्तर कोरिया ने साल 2009 में स्वीडन को जींस निर्यात करने की योजना बनाई थी, ताकि वहां के पब डिपार्टमेंट स्टोर इसे नोको ब्रांड के नाम से बेच सकें। लेकिन दुनिया भर में इसका विरोध इतना हुआ कि यह योजना खटाई में पड़ गई।

 


उत्तर कोरिया में जींस पहनने पर है पाबंदी


रोचक बात यह है कि कई लोग मानते हैं कि उत्तर कोरिया में जींस बनाने की इजाजत तो  है, लेकिन उन्हें पहनने की नहीं है। लेकिन यहां के अंदर की सारी जानकारी पूरी तरहे से नियंत्रित होती है। बाहरी दुनिया तक पहुंचने वाली कोई भी जानकारी भी अधूरी हो सकती है। क्योंकि कोई भी इसकी पुष्टि करने की स्थिति में नहीं है। लेकिन प्रचलित जानकारी यही मानी जाती है कि उत्तर कोरिया में जींस पहनने पर पाबंदी है।