HBN News Hindi

Ayushman Bharat Yojna : आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा, 70 साल से अधिक बुजुर्गों से बिना इनकम पूछे मिलेगा फ्री इलाज

Ayushman Bharat Yojna News : भारतीय जनता पार्टी (BJP)ने हाल ही में अपना घोषणा पत्र दिया था, जिसमें आमजन को लुभाने के लिए वायदे किए गए थे। (Ayushman Bharat)इसी स्तर पर केंद्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत पर काम शुरू हो चुका है, जिसमें 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क इलाज देने का फैसला लिया है वो भी बिना इनकम। 

 | 
Ayushman Bharat Yojna : आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा, 70 साल से अधिक बुजुर्गों से बिना इनकम पूछे मिलेगा फ्री इलाज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : 2018 में सरकार ने गरीब परिवारों को ( Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (AB-PMJAY))निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज देने की घोषणा की थी। शुरुआत में इस योजना में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन उसके बाद योजना का लाभ आमजन को निजी अस्पतालों में मिलना शुरू हो गया। लेकिन बीते चार माह से आयुष्मान (Ayushman Bharat, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana)भारत योजना का लाभ आमजन को नहीं मिल पा रहा है। जिसको लेकर सरकार (AB-PMJAY)और निजी अस्पतालों के चिकित्सकों के संगठनों के बीच बातचीत चल रही है। हाल ही में सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर नई घोषणा की है, जिसके अंतर्गत अब इस योजना का लाभ 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग भी उठा सकेंगे लेकिन खास बात है कि वो भी बिना इनकम (PMJAY)पूछे इलाज मिलेगा। 

सरकार ने शुरू किया विस्तार पर काम


लाइव मिंट की एक रिपोर्ट में मामले से (PMJAY)जुड़े दो सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार ने आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat- Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) का विस्तार करने पर काम शुरू कर दिया है। अब इस योजना के दायरे में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को (health insurance)लाने की तैयारी है। 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की आमदनी कितनी भी हो, उन्हें इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

अंतरिम बजट में इतना आवंटन


रिपोर्ट के अनुसार, सरकार जून में चुनाव के नतीजे सामने (senior citizens)आने के बाद जब पूर्ण बजट पेश करेगी, उसमें आयुष्मान भारत योजना के (BJP manifesto 2024 lok sabha election)दायरे को बढ़ाने का आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। इस साल लोकसभा चुनाव के चलते फरवरी में अंतरिम बजट पेश हुआ था। (BJP manifesto 2024 lok sabha elections)अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत योजना के लिए 7,500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा आवंटन था।

भाजपा ने किया है चुनावी वादा


अगर मिंट की रिपोर्ट में किए गए दावे के अनुसार सरकार की तैयारी की खबर सही है तो (Bharatiya Janata Party)यह इस कारण अहम हो जाती है क्योंकि सत्ताधारी (BJP releases manifesto Sankalp Patra)भारतीय जनता पार्टी ने इसे अपने चुनावी वादों में शामिल किया है। भाजपा ने हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी किया है। घोषणापत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने का चुनावी वादा किया था।

पीएम मोदी ने किया था ये ऐलान


पीएम मोदी ने लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए शुरू ( Prime Minister Narendra Modi)की गई आयुष्मान भारत योजना के दायरे को बढ़ाने का ऐलान करते हुए कहा था- बुजुर्गों को सबसे (Modi ki Guarantee)ज्यादा इस बात की चिंता रहती है कि वे अपनी बीमारियों के इलाज का खर्च कैसे उठा पाएंगे? यह चिंता मिडिल क्लास के लोगों के लिए ज्यादा गंभीर है। हमारी पार्टी ने अब संकल्प लिया है कि 75 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का फायदा दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के फायदे


प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में (Ayushman Bharat Yojana)आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत (बीजेपी)की थी। इस योजना को 2019 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले सितंबर 2018 में लागू किया गया था। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत गरीब आबादी के लिए आसानी से इलाज उपलब्ध कराने के लिए (पीएम मोदी)की गई थी। अभी इसके तहत 2।4 लाख रुपये से कम आमदनी वाले लोगों को (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी)सालाना 5 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस का लाभ मिलता है।