HBN News Hindi

Air taxi : जल्दी ही इस शहर में शुरू होगी एयर टैक्‍सी, सिर्फ 7 मिनट में पूरा होगा 90 मिनट का सफर

बड़े शहरों में ट्रैफिक बढ़ती जा रही है | इसी के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या भी शहरों में बढ़ती जा रही है | इस ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए कम्पनी जल्दी ही Air Taxi शुरू करने जा रही है | जिससे ट्रैफिक जाम के साथ साथ सफर में तेज़ी आएगी | इससे 90 मिनट का सफर मात्र 7 मिनट में पूरा होगा | आइये जानते हैं इसके बारे में

 | 
जल्दी ही इस शहर में शुरू होगी  एयर टैक्‍सी, सिर्फ 7 मिनट में पूरा होगा 90 मिनट का सफर

HBN News, Delhi : मेट्रो और रेपिड ट्रेन के बाद दिल्ली NCR वालों को जल्दी ही एयर टैक्सी की सुविधा मिलने वाली है |  देश की प्रमुख विमानन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्‍लोब इंटरप्राइजेज ने नई दिल्‍ली और गुरुग्राम के बीच ऑल इलेक्ट्रिक एयर टैक्‍सी सेवा शुरू करने के लिए अमेरिकी कंपनी आर्चर एविएशन (Archer Aviation) के साथ हाथ मिलाया है. दिल्‍ली-गुरुग्राम (delhi gurugram) के बीच एयर टैक्‍सी का संचालन साल 2026 तक होने की उम्‍मीद है.

नई दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस और गुरुग्राम के बीच एयर टैक्‍सी (air taxi) शुरू होने से दोनों स्‍थानों का सफर केवल 7 मिनट में पूरा हो जाएगा. आर्चर एविशन 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट उपलब्‍ध कराएगा. इस एयर टैक्‍सी में पायलट सहित पांच व्‍यक्ति यात्रा कर सकेंगे. शुरुआती चरण में इंटरग्‍लोब एविएशन और आर्चर एविएशन (Interglobe Aviation and Archer Aviation) के ज्‍वाइंट वैंचर का इरादा नई दिल्‍ली के साथ ही मुंबई और बेंगलुरु में भी अपनी सेवाएं देने का है.

bullet train top speed : कितनी रफ़्तार से दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, आप भी जानिए


90 मिनट का सफर 7 मिनट में
IGI ने एक बयान में कहा, हमारा लक्ष्य यह है कि इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में एक यात्री कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को लगभग सात मिनट में पूरा कर सके. अभी कार द्वारा यह दूरी करने में 60 से 90 मिनट का समय लगता है. इस एयरटैक्सी को मिडनाइट नाम दिया गया है जिसमें पायलट के अलावा चार-यात्री बैठ सकते हैं. सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किमी है, जिसे मिनिमम चार्ज टाइम के साथ तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है.इंडिगो और आर्चर एकसाथ मिलकर बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने, विमान का संचालन करने और फंडिंग के लिए काम करेंगे.


काफी महंगा होगा सफर
आर्चर एविएशन के अनुसार, कनॉट प्‍लेस से गुरुग्राम तक की सात मिनट की फ्लाइट का किराया 2,000 से 3,000 रुपये हो सकता है. आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन ने कहा कि यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के साथ चर्चा चल रही है, और उनके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया पूरी होने वाली है. एक बार एफएए प्रमाणन प्राप्त हो जाने के बाद, भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से प्रमाणन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गोल्डस्टीन ने 2026 तक 200 मिडनाइट विमानों के बेड़े के साथ भारत में उड़ानें शुरू करने का भरोसा जताया.

bullet train top speed : कितनी रफ़्तार से दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, आप भी जानिए