HBN News Hindi

Adani Group ने रखा तांबा कारोबार में कदम, इस राज्य में बड़े स्तर पर काम शुरू

Adani Group Copper Plant : अमीरों की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी की अगुवाई वाली कंपनी ने अब तांबा उद्योग में भी पदार्पण कर लिया है। गुजरात राज्य में अपना पहला तांबा प्लांट लगाने वाले गौतम अडानी ने कहा कि यह उद्योग देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस प्लांट की क्षमता 10 लाख टन होगी। आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस खबर में।

 | 
Adani Group ने रखा तांबा कारोबाद में कदम, इस राज्य में बड़े स्तर पर काम शुरू

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हाल ही में अडानी ग्रुप ने अपने कारोबार विस्तार को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को घोषणा की कि ग्रुप ने (Adani Group latest update) गुजरात के मुंद्रा में अपने पहले तांबा संयंत्र (Adani Copper Plant)का परिचालन शुरू कर दिया है। अडाणी एंटरप्राइजेज दो फेज में 10 लाख टन क्षमता का संयंत्र लगा रही है। 

 

 Tax Rule : टैक्सपेयर्स न करें ये काम, टैक्स में भरने में खड़ी हो जाएगी बड़ी परेशानी

 

 

पहले चरण में 1.2 अरब डॉलर का होगा निवेश 


पहले फेज में करीब 1.2 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। यह मेटल इंडस्ट्री में अदानी ग्रुप की शुरुआत का प्रतीक है। सूचना मुताबिक, कंपनी ने कहा कि ग्रीनफील्ड यूनिट की सफल प्रगति समूह की बड़े पैमाने की परियोजनाओं की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने की क्षमता (Adani Copper Plant capacity) को दर्शाती है।

 

Political News : केजरीवाल कल खोलेंगे शराब घोटाले के बड़े राज, सीएम की पत्नी बोली- हमारे यहां ED ने छापा मारा और एक पैसा भी नहीं मिला

 

 

यह कहना है चेयरमैन गौतम अडाणी का 


खबर के मुताबिक,अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि कच्छ कॉपर (तांबा संयंत्र) का ऑपरेशन शुरू होने के साथ अदानी ग्रुप न सिर्फ धातु क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है, बल्कि भारत को एक स्थायी और आत्मनिर्भर भविष्य की ओर ले जा रहा है। 

 

Gold-Silver Rate : सोने के दामों में भारी उछाल, जानें 24 कैरेट गोल्ड का लेटेस्ट रेट


कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे


उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी, भव्य-आकार की परियोजना को पूरा करने की हमारी गति भारत को वैश्विक तांबा क्षेत्र (global copper sector)में अग्रणी बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। हमारा मानना है कि घरेलू तांबा उद्योग परिपक्व पर्यावरणीय प्रबंधन के साथ हमारे हरित बुनियादी ढांचे को मजबूत करके 2070 तक हमारे देश के कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

 

Aaj Ka Rashifal, 28 March 2024 : मेष, वृषभ और मिथुन राशि वालों के लिए बन रहा शुभ योग, कर्क, सिंह और कन्या राशि वालों शांत चित्त रहने की जरूरत, इन पर होगी धनवर्षा

इस बात पर रहेगा ज्यादा जोर


अदानी ने आगे कहा कि प्लांट चालू होने पर हमारा आधुनिक स्मेल्टर न्यू ग्रीन टेक्नोलॉजी (Smelter New Green Technology) पर ज्यादा जोर देने के साथ, तांबे के उत्पादन में नए मानक स्थापित करेगा। कच्छ कॉपर दूसरा फेज पूरा होने पर 10 लाख टन वार्षिक क्षमता के साथ, दुनिया का सबसे बड़ा एकल-स्थान ‘कस्टम स्मेल्टर’ होगा। 

ITR news : e-filing portal के हैं बेशुमार फायदे, नहीं रुकेगी आपकी रिफंड ट्रांजेक्शन

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर


Employment opportunities : इससे रोजगार के 2,000 प्रत्यक्ष और 5,000 अप्रत्यक्ष अवसर पैदा होंगे। आपको बता दें, ग्रुप ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष में बंदरगाह, ऊर्जा, हवाई अड्डा, जिंस, सीमेंट और मीडिया क्षेत्र तक फैले अपने कारोबार में 1.2 लाख करोड़ रुपये (लगभग 14 अरब अमेरिकी डॉलर) से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है।

Mahindra 7 seater वेरिएंट की इस कार की कीमतों में हुई बढ़ौतरी, इतने चुकाने होंगे अब दाम