HBN News Hindi

Aadhaar Card News : आधार कार्ड को अपडेट पर आया नया फैसला, कहीं अटक न जाएं आपके काम

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड (Aadhar card)को लेकर सरकार सजग है। आए दिन आधार कार्ड को लेकर नई-नई गाइडलाइन (guideline)जारी की जा रही है। अब आधार कार्ड को अपडेट करवाने को लेकर नया फैसला आया है। आइये जानते हैं कि आधार कार्ड को अपडेट करवाने को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन क्या जारी की है। 

 | 
Aadhaar Card News : आधार कार्ड को अपडेट पर आया नया फैसला, कहीं अटक न जाएं आपके काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आधार कार्ड को अपडेट करवाने को लेकर सरकार समय-समय पर नई गाइडलाइन जारी करती है ताकि आपकी कुंडली सरकार (Government)के पास रहें और आप भी सरकार की तमाम सुविधाओं का लाभ बेझंझट उठा सकें। अब सरकार ने आधार कार्ड को अपडेट (update aadhaar card)करवाने को लेकर नया फैसला सुनाया है। अगर आपने थोड़ी सी भी लेट-लतीफी की तो आपके तमाम काम अटक सकते हैं। आइये जानते हैं कि सरकार ने क्या गाइडलाइन जारी की है। 

 

 

 

 

 

जिन्होंने 10 साल से आधार कार्ड नहीं करवाया अपडेट 


Aadhaar Card Free Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आजकल के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है. बिना आधार कार्ड के आपके कई जरूरी काम अटक सकते हैं. आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI समय-समय पर यूजर्स को आधार अपडेट करने के लिए कहता है. हाल ही UIDAI ने नागरिकों (citizens)से कहा था कि जिन लोगों को 10 साल या उससे अधिक पुराना आधार हो गया है, वह अपने आधार को अपडेट कर दें. इसके लिए UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट की सुविधा शुरू की है। 

 

 

 

कब तक फ्री में आधार कार्ड कर सकते हैं अपडेट


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा दी हुई है. इसकी डेडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है. पहले फ्री (Free)में आधार अपडेट करने की डेडलाइन 14 मार्च को खत्म हो रही थी. इसे अब आगे बढ़ाकर 14 जून, 2024 कर दिया गया है. अगर आप 14 जून तक आधार को ऑनलाइन अपडेट करते हैं तो आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. आधार केंद्र पर जाकर जानकारी अपडेट करने पर आपको शुल्क देना पड़ेगा।

UIDAI आधार अपडेट करने के लिए कर रही प्रोत्साहित


आधार एक जरूरी डॉक्यूमेंट (document)है. ऐसे में आधार से जुड़ी जानकारी को अपडेट रखना आवश्यक है वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. नागरिकों को आधार अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए UIDAI ने कई फ्री आधार अपडेट (free aadhaar update)करने की डेडलाइन को आगे बढ़ाया है. पहले इसकी डेडलाइन 14 दिसंबर को खत्म हो रही थी जिसे बाद में बढ़ाकर 14 मार्च कर दिया गया था. अब इसे बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया है. आमतौर पर आधार में डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये तक का शुल्क देना पड़ता है, जिसे आप 14 जून तक फ्री में कर सकते हैं।

आधार को कैसे कर सकते अपडेट


आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें.
आगे होम पेज पर जाकर My Aadhaar Portal पर क्लिक करें.
फिर आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करके लॉगिन करें.
आगे डिटेल को चेक करके उसके आगे बने चेक बॉक्स पर टिक कर दें.


 

अगर आपको डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट करना है तो आगे ड्रॉप डाउन मैन्यू पर जाकर उन दस्तावेज को सलेक्ट करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करें.
दस्तावेज अपलोड करते ही आपके आधार में दर्ज जानकारी अपडेट हो जाएगी.
इसके लिए आपको कोई शुल्क (charge)भी नहीं देना होगा.
एक नंबर एसआरएन जनरेट हो जाएगा, जिसे ट्रैक करने के लिए रख लें.
जांच के बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा और एसएमएस से आपको जानकारी मिल जाएगी।