HBN News Hindi

Scholarship For Students : 12वीं पास स्टूडेंट्स को मिलेगी 1 लाख की स्कॉलरशिप, इस तरह आवेदन कर उठाएं फायदा

Life Good Scholarship : छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना सौगात से कम नहीं है। आपको बता दें कि स्टूडेंट्स के लिए लाइफ गुड छात्रवृत्ति योजना के आवेदन फार्म आ चुके हैं। इस योजना के तहत छात्रों को 1 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना का शुभारंभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं की सहायता करने के लिए किया गया है।आइए जानते हैं इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में।
 
 | 
Scholarship For Students : 12वीं पास स्टूडेंट्स को मिलेगी 1 लाख की स्कॉलरशिप, इस तरह आवेदन कर उठाएं फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) :हाल ही में विभाग ने लाइफ गुड स्कॉलरशिप योजना (Life Good Scholarship yojna) शुरू की है।इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी विद्यार्थी अप्लाई कर सकता है। इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन फॉर्म भी शुरू हो चुके हैं, जिसके तहत अब 12वीं पास छात्रों को ₹100000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है, जिसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आखिरी(Scholarship form fill krne ki last date 23 may)तारीख 23 मई तक तय की गई है।

 


लाइफ गुड स्कॉलरशिप के फायदे


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के छात्र-छात्राओं को वित्तीय(Benefits of Life Good Scholarship) सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम लाइव गुड छात्रवृत्ति योजना रखा गया है जिसके तहत ₹100000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं। 

 

स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

 

इस योजना के लिए देशभर का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसके लिए( Scholarship form fill krne wale students ke marks ) कुछ पात्रता रखी गई है छात्रों को भारत भर के चुनिंदा कॉलेजों/संस्थानों से स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (किसी भी शैक्षणिक वर्ष) करना चाहिए, प्रथम वर्ष के छात्रों को अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों को पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए, योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।इस योजना के तहत सभी छात्र-छात्राओं को जो इसके लिए पात्र है उनको ₹100000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए नीचे दिए गए फॉर्मेट में आपको आवेदन करना होगा मिलने वाले पर आपको शैक्षणिक कार्य यानी शिक्षा के ऊपर खर्च करना होगा।

 

 

स्कॉलरशिप के लिए निम्न दस्तावेज का होना है जरूरी


इस योजना का आवेदन( Life Good Scholarship  se students ko fayde)करने के लिए आपके पास में कक्षा 12 की मार्कशीट और पिछले वर्ष/सेमेस्टर की मार्कशीट (दूसरे/तीसरे/चौथे वर्ष के छात्रों के लिए), सरकार द्वारा जारी पते का प्रमाण (जैसे, आधार कार्ड), पारिवारिक आय का प्रमाण (निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक): आयकर रिटर्न (आईटीआर) विवरण, वेतन पर्ची, फॉर्म 16 (यदि वेतनभोगी हैं), बीपीएल/राशन कार्ड , तहसीलदार/बीडीपी द्वारा हस्ताक्षरित आय प्रमाण प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए), ग्राम पंचायत से पत्र/प्रमाणपत्र (हस्ताक्षरित एवं मुद्रांकित)।प्रवेश का प्रमाण (कॉलेज/स्कूल आईडी कार्ड, शैक्षणिक शुल्क रसीद) और शुल्क संरचना, संस्थान से बोनाफाइड प्रमाण पत्र, लाभार्थियों के बैंक खाते का विवरण, फोटो आवश्यक रूप से होनी चाहिए।

 


स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया


इसके लिए ऑनलाइन मोड में आप आवेदन कर सकते हैं (Life Good Scholarship form fill krne ka trika)आवेदन करने के लिए नीचे आपको डायरेक्ट लिंक दिया गया है जिस पर आपको क्लिक करना है।
यहां पर क्लिक करने के बाद में आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की सहायता से रजिस्टर्ड कर लेना है।
अब आपको सभी जानकारी सही-सही बनी है और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करके आवेदन फार्म को कंप्लीट करना है इसके पश्चात आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट भी निकाल लेना है।
छात्रवृत्ति के अंदर आपका नंबर आने के पश्चात आपको कंपनी की तरफ से सूचित कर दिया जाएगा