HBN News Hindi

YouTube ला रहा नया फीचर, गाने को बस 3 सेकंड गुनगुनाकर कर पाएंगे सर्च

Youtube New Feature :यूट्यूब पर हर रोज काफी नए सॉन्ग्स अपलोड़ होते रहते हैं। ऐसे में कोई एक गाना ढुंड़ना मुश्किल हो (Youtube Upcoming Fearture) जाता है और इसी परेशानी को देखते हुए यूट्यूब अपने संगीत पसंद करने वाले यूजर्स के लिए एक नया फीचर्स को ला रहे हैं। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए। 
 | 
YouTube ला रहा नया फीचर, गाने को बस 3 सेकंड गुनगुनाकर कर पाएंगे सर्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यूट्यूब का ये नया फीचर्स आपकी गाने सुनने की परेशानी को दुर कर देगा। जिसमें (YouTube Music) आप गाने की सिर्फ कुछ ही लाइन को माइक में बोलकर अपने पसंदीदा गाने को सुन सकते है, वो भी बिना किसी रुकावट के (Youtube New Feature) आराम से। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 


क्या आप भी जाते हैं भुल 


अगर हम किसी गाने के लिरिक्स भूल जाते हैं तो उसे सर्च करने में पूरा दिमाग (Youtube per Song search kaise kre) खर्च हो जाता है लेकिन गाना नहीं मिल पाता है।  ऐसे में कई बार गाने के बीच की लाइन याद भी हो तो उसमें पूरा गाना नहीं मिल पाता है।  आपकी इसी दिक्कत को ठीक करने के लिए गूगल के यूट्यूब ने हम टू सर्च फीचर लॉन्च किया है।  इस फीचर से उन लोगों को फायदा होगा जो अक्सर गाने गुनगुनाते हैं और यूट्यूब पर पूरा गाना सर्च करते हैं।  नए फीचर से ऐसे लोगों का (Kya h Youtube Ka nya Feature) काफी टाइम बचेगा। इस फीचर को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इससे कैसे फायदा होगा यहां इसकी पूरी डिटेल्स पढ़ें। 


गुनगुना है बस 3 सेकंड 


यूट्यूब के हम टू सर्च फीचर में आपको गाने की (YouTube Hum to Search Feature) एक लाइन को लगभग 3 सेकंड के लिए गुनगुनाकर, गाकर या रिकॉर्ड करके सर्च कर सकेंगे।  यूट्यूब अपनी लाइब्रेरी में आपकी धुन के बेस पर गाना मैच करता है।  इसके बाद आपको उस गाने से रिलेटिड सभी वीडियो शो करता है।  फिलहाल ये फीचर गूगल के (how to use youtube Hum to Search) टेस्टिंग पीरियड में है।  इसकी शुरुआती कुछ सलेक्टेड एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही हुई है। 

 

कैसे करें इसका इस्तेमाल


यूट्यूब का हम फीचर कैसे यूज कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब पर जाना होगा।  इसके बाद स्क्रीन के ऊपर राइट साइड पर बने सर्च आइकन पर क्लिक करें। 


अब सर्चबार के साइड में एक माइक्रोफोन आइकन शो होगा, हम-टू-सर्च फीचर स्टार्ट करने के लिए इस पर क्लिक करें। 


YouTube को इस फीचर के लिए अपने माइक्रोफोन का इस्तेमाल करने के लिए अलाउ करें।  इसके बाद आप जो गाना ढूंढना चाहते हैं उसे गुनगुनाए या सीटी बजाएं। 


YouTube आपके ऑडियो इनपुट का इस्तेमाल करके गाना सर्च करेगा।  इसके बाद आपको पूरी रिजल्ट लिस्ट शो करेगा। 


अगर आप सर्च रिजल्ट में आपका गाना मिल जाता है तो उस पर क्लिक करें और मजे से गाने सुनें।  लेकिन अगर आपको सही गाना नहीं मिल पाया है तो आप एक फिर गाना या धुन गुनगुनाकर सर्च कर सकते हैं। 


ध्यान दें कि जैसा कि ऊपर बताया कि ये फीचर फिलहाल अपने टेस्टिंग फेज में है और कुछ एंड्रॉयड यूजर ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।  संभावना है कि गूगल जल्द ही इस फीचर को हर यूजर के लिए उपलब्ध कराएगा।