HBN News Hindi

Tubeless Tyres : गाड़ी में क्यों जरूरी है ट्यूबलैस टायर्स, जानें इनके फायदे के बारे में

Benefits of Tubeless Tyres :अगर चलती कार में आपकी गाड़ी का टायर पंक्चर हो जाए तो आपको बहुत परेशानियों का सामाना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी में ट्यूबलैस टायर हो तो आपको इतनी परेशानी नही होगी । क्योकि अगर आपकी गाड़ी मे ट्यूबलैस टायर पंक्चर भी हो जाए तो पता नही चलता है। क्योंकि  टायर में से हवा धीरे-धीरे निकलती है।
 | 
गाड़ी में क्यों जरूरी है ट्यूबलैस टायर्स, जानें इनके फायदे के बारे में

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ट्यूब वाले टायर्स की तुलना में ट्यूबलैस टायर्स हल्के होते  हैं। जिसकी वजह से वाहन की परफॉरमेंस(Tubeless Tyres ke fayde ) भी बेहतर बनती है। इतना ही नही ट्यूबलेस टायर्स जल्दी गर्म  भी नही होते हैं। अब मार्केट में ट्यूबलैस (tubeless tyres ki kimat)टायर्स आने लगे हैं। आइए खबर के माध्यम से जानें इन टायर्स के फायदे के बारे में।

 


ट्यूबलेस टायर्स के बारें में 


आजकल वाहनों में ट्यूबलेस टायर्स (tubeless tyres) खूब देखने को मिल रहे हैं। जबकि कुछ सालों पहले तक गाड़ियों में ट्यूब वाले टायर्स का इस्तेमाल किया जाता था। चलते-चलते अगर अचानक गाड़ी का टायर पंक्चर हो जाता था तो गाड़ी का बैलेंस बिगड़ जाता था और कई मामलों में चोटें भी लग जाती थी। पंक्चर होने के बाद गाड़ी एक कदम आगे (tubeless tyres benefits)नहीं खिसकती थी। लेकिन जब  से ट्यूबलेस टायर्स (बिना ट्यूब वाले टायर्स) मार्केट में आने लगे हैं सफ़र काफी अच्छा हो गया है। 

 


पंक्चर होने पर टेंशन नहीं


चलती गाड़ी में अगर ट्यूबलेस टायर पंक्चर भी हो जाए तो पता नहीं चलता क्योंकि  टायर में से हवा धीरे-धीरे निकलती है। और आपकी गाड़ी बीच रास्ते डाउन नहीं  होती । इतना ही नहीं गाड़ी कंट्रोल में रहती है। जबकि ट्यूब वाले टायर्स कभी भी कहीं भी पंक्चर हो सकते हैं जिससे एक्सीडेंट हो सकता है और गंभीर चोट भी लग सकती है।

 


ट्यूबलेस टायर्स का रखने ध्यान


हमेशा टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें और कोशिश कीजिये हफ्ते में तीन बार एयर प्रेशर चेक करें


जहां तक संभव हो गाड़ी को खराब रास्तों पर गाड़ी चलाने से बचें। ऐसा करने से न सिर्फ गाड़ी की परफॉरमेंस बढ़ेगी बल्कि माइलेज में भी इजाफा हो जाता है।


अपनी गाड़ी को हमेशा किसी साफ-सुथरी जगह पर ही पार्क करें।


गाड़ी के टायर्स पुराने हो जायें यानी कि टायर्स घिस जायें तो उनको तुरंत बदल देने चाहिये।