HBN News Hindi

Why Dogs Chase Bikes And Cars : कार और बाइक के पीछे क्‍यों दौड़ते हैं कुत्‍ते, वजह जानकर हो जाओगे हैरान

Why dogs Bark And Run Vehicles : क्या आपको पता है की कुत्ते बाइक और कार के पीछे क्यो भागते हैं और अगर (why do dogs chase car) आपसे ये पूछा जाए कि क्या कभी कुत्तें आपकी गाड़ी और बाइक के पीछे पड़े है तो लगभग सभी का ही आपका जवाब हां होगा। लेकिन क्या आपको इसके पीछे का कारण पता है।
 | 
Why Dogs Chase Bikes And Cars : कार और बाइक के पीछे क्‍यों दौड़ते हैं कुत्‍ते, वजह जानकर हो जाओगे हैरान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ज्यादातर आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि आप बिल्कुल ही आराम से अपनी बाइक या गाड़ी (Interesting facts About Dogs) चला रहे होते हैं और तभी आपके आसपास के कुत्ते जोर-जोर से भोंकते हुए आपकी मोटरसाइकिल या गाड़ी के पीछे पड़ जाते हैं।  बहोत बार तो ऐसी (Why dogs Bark And Run Vehicles) होता है की लोगो का बाइक पर बैलेंस नही बन पाता और हादसे का शिकार हो जाते है। आज हम आपको इसके पीछे क्या रीजन है वो बताएंगे।

 

 


जानें क्या है इसके पीछे का कारण 


कई बार कुत्ते सड़क पर चलती हुई कार या बाइक के पीछे (Kutte bike ke piche kyu pdte h) तेजी से भागने लगते हैं।  जबकि वहीं सड़क से पैदल गुजर रहे लोगों को वो कुछ नहीं करते।  कुत्ते कार या बाइक का पीछा कभी-कभी कुछ किलोमीटर तक करते रहते हैं।  जिससे सड़क से गुजरने वाले बाइक या कार सवार परेशान हो जाते  हैं।  ऐसे में अक्सर आपके मन में ये सवाल उठते होंगे कि आखिर ऐसा होता क्यों है और कुत्ते ऐसा व्यवहार क्यों करते हैं। 

क्यों करते हैं कुत्ते ऐसा व्यवहार 
 

जब सड़क पर आप किसी वाहन से गुजर रहे होते हैं और आवारा कुत्ते (Kutte Piche padne ka reson) आपके पीछे पड़ जाते हैं तो अक्सर आप स्पीड तेज कर लेते हैं।  ताकि उन कुत्तों से आप जल्द से जल्द पीछा छुड़ा सकें।  आपको इस दौरान कुत्तों पर बहुत गुस्सा भी आता होगा, लेकिन क्या कभी सोचा है कि आखिर कुत्ते ऐसा व्यवहार करते क्यों हैं।

 


ज्‍यादा होती है सूंघने की क्षमता 


दरअसल विज्ञान के अनुसार, कुत्तों के इस व्‍यवहार के लिए आप (why do dogs chase bikes) जिम्‍मेदार नहीं होते हैं, बल्कि आपके वाहन के टायर उनका निशाना होते हैं।  असल में कुत्ते आपके वाहन के टायर से आने वाली दूसरे कुत्‍तों की गंध से आक्रामक हो जाते हैं।  जैसा कि आप जानते हैं कि कुत्तों की सूंघने की क्षमता बहुत ज्‍यादा होती है।  कुत्ते दूसरे कुत्ते की गंध बहुत जल्‍दी पकड़ लेते हैं।  

क्या है इसके पीछे का कारण

आपने अक्सर गाड़ियों के टायर पर कुत्तों को पेशाब (Why Dogs Chase Bikes And Cars ) करते देखा होगा।  बता दें कुत्ते अपनी गंध दूसरे कुत्ते तक पहुंचाने के लिए वाहनों के टायर्स या खंभों को निशाना बनाते हैं।  फिर जब आपकी गाड़ी किसी कॉलोनी या सड़क से गुजरती है, तो उस जगह के कुत्तों को आपके टायर पर दूसरे कुत्ते की गंध आ जाती है।  

इसी गंध के कारण कुत्ते आपकी गाड़ी के पीछे भागने लगते हैं।  दरअसल, कुत्ते अपने इलाके में दूसरे क्षेत्र के कुत्ते को बर्दाश्‍त नहीं करते हैं।  यही वजह है कि जब भी कुत्ते वाहन के पीछे दौड़ते हैं तो उन्हें आपकी गाड़ी के टायर से दूसरे इलाके के कुत्ते की गंध आ रही होती है। 

ये हैं दुसरी वजह


वहीं कुत्तों के किसी गाड़ी के पीछे भागने की एक वजह ये भी है कि उस गाड़ी से कभी उनके किसी साथी को चोट लगी हो या उस गाड़ी से एक्सीडेंट के जरिए उनके किसी साथी की मौत हुई हो, तब भी वो उस गाड़ी का अक्सर पीछा करते हैं।