HBN News Hindi

WhatsApp चलाने वाले हो जाएं अलर्ट, एक गलती और होगा लाखों का नुकसान

New Whatsapp Scam :भारत में साइबर क्राइम के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर आप(whatsapp par kese hota he fraud) वॉट्सऐप यूजर्स हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। क्योंकि वॉट्सऐप(whatsapp scam alert) पर एक फ्रॉड एक फ्रॉड किया जा रहा है। स्कैमर्स वॉट्सऐप के जरिए  लोगो की जानकारी चुराकर उनके नाम से वॉट्सऐप(whatsapp scam se kese bache) अकाउंट बनाते हैं। और जान पहचान के लोगों को मैसेज करते हैं
 
 | 
WhatsApp चलाने वाले हो जाएं अलर्ट, एक गलती और होगा लाखों का नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में साइबर क्राइम के मामले काफी बढ़ गए है, स्कैमर्स लोगो को नए-नए तरीको से लूटने के तरीके ढुंढते रहते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम के (whatsapp scam asking for money)बाद अब वॉट्सऐप भी इन स्कैमर्स के लिए लोगों को(WhatsApp scam se bachne ke tips) जाल में फंसाने का जरिया बन गया है। आइए जानते हैं। इन स्कैमर्स से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

 


How to Identify Whatsapp Scam


भारत में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स अलग अलग तरीके से लोगों को जाल में फंसाते हैं और फिर बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी (how to stay safe from whatsapp otp scam)इसे अछूते नहीं. या ये कहें कि स्कैमर्स इन ऐप्स की मदद से (वॉट्सऐप  धोखाधड़ी)किसी को भी चूना लगा सकते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम के बाद अब वॉट्सऐप भी इन स्कैमर्स के लिए लोगों को जाल में फंसाने का जरिया बन गया है।


ये स्कैमर्स आपको अलग अलग तरीके से फंसा सकते हैं और फिर पैसे ऐंठ (वॉट्सऐप  फ्रॉड अलर्ट)सकते हैं. इस समय एक ऐसा ही मामला सामने आया है. अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आए, तो आप(whatsapp hack) इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि ये स्कैमर्स का काम हो सकता है. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

 

 


निजी जानकारी चुराते हैं स्कैमर्स


स्कैमर्स आपकी निजी जानकारी भी चुरा रहे हैं. वे आपके इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट से पहले आपसे जुड़ी जानकारी लेते हैं. फिर इसी जानकारी के आधार पर आपकी तस्वीर और फोन बुक(whatsapp call from international number) को कॉपी करते हैं. इसके बाद वॉट्सऐप पर आपके नाम से नया अकाउंट बनाते हैं और आपके जान पहचान के लोगों को मैसेज करते हैं. इतना ही नहीं, ये स्कैमर आपसे इस तरह बात करते हैं, जैसे आप इन्हें पहले से जानते हों और आपको इन पर शक भी ना हो.