HBN News Hindi

WhatsApp कंपनी अपने यूजर की सुरक्षा के लिए ला रही नया सेफ्टी फीचर, नहीं होंगे ठगी का शिकार

WhatsApp Update : मेटा डेटा के अनेक एप ऐसे हैं जिनका जमकर (WhatsApp new update News) मनोरंजन के लिए प्रयोग किया जाता है। मगर एक एप ऐसा भी है जो कि आज के समय में लोगों के लिए जरूरत का साधना बन गया है। लेकिन वाट्सऐप पर हुए इस अपडेट ने लोगो के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। लोगों का कहना है कि इस (WhatsApp update safety feature) फीचर्स के कारण वाट्सऐप  के प्रयोग में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है आइए जानते हैं इस अपडेट के विषय में डिटेल से।
 | 
WhatsApp कंपनी अपने यूजर की सुरक्षा के लिए ला रही नया सेफ्टी फीचर, नहीं होंगे ठगी का शिकार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हाल ही में मिले अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि आज के समय में मेटा डेटा के विख्यात एप वाट्सऐप (WhatsApp new update) में कुछ ऐसे अपडेट किए जाऐगे, जो कि लोगों के लिए सुविधा के स्थान पर परेशानी का कार्य कर रही है। इस फीचर्स के कारण कोई भी (WhatsApp update safety feature) एक मेसेज को अनेक बार रिपिट नही कर सकता है। जो कि एक समस्या के रूप में उभर कर आई है। आइए जानते हैं इस पर लोगों के विचार।

 


होने वाला है नया सेफ्टी फीचर लांच 


वाट्सऐप तो आज हर आदमी की जरूरत बन चुका है।  इस ऐप के बिना एक दिन भी गुजारना मुश्किल हो जाता है।  लेकिन, आजकल इसका गलत (WhatsApp feature for fraud) इस्‍तेमाल होना भी शुरू हो गया है।  तमाम तरह के स्‍कैम और ठगी के मामले सामने आते हैं, जिसमें वाट्सऐप का इस्‍तेमाल किया गया है।  इस तरह की गतिविधियों (WhatsApp ka nya safety feature) पर लगाम कसने के लिए कंपनी ने कई तरह के कदम उठाए हैं।  इसी कड़ी में वाट्सऐप नया सेफ्टी फीचर भी लांच कर रही है, जो संदिग्‍ध मैसेज भेजने वालों के अकाउंट को कुछ देर के लिए लॉक कर सकती है और मैसेज जाना रुक जाएगा। 

 


किन को रोकेगा मैसेज करने से 


 WA Beta Info की ओर से जारी हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वाट्सऐप (WhatsApp restrict sending messages)  एक नया फीचर ला रहा है, जो किसी टार्गेट यूजर को मैसेज भेजने से रोक सकता है।  जैसे ही वाट्सऐप को कोई संदिग्‍ध मैसेज मिलेगा, तो वह संबंधित यूजर का अकाउंट अस्‍थायी रूप से ब्‍लॉक कर सकता है और ऐसे यूजर कोई मैसेज नहीं भेज सकेंगे। 


क्या है खास बात


इस फीचर की खास बात ये है कि यूजर का अकाउंट ब्‍लॉक होने पर भी वाट्सऐप पर (WhatsApp abuse sending messages) मैसेज रिसीव कर सकेंगे।  इतना ही नहीं इस पर रिप्‍लाई भी किया जा सकेगा।  यूजर किसी भी ग्रुप में रिप्‍लाई कर सकेंगे, जिससे जरूरी कम्‍युनिकेशंस बना रहेगा।  यह फीचर वाट्सऐप के नए अपडेट में शामिल हो जाएगा।  यूजर जल्‍द ही इस तरह के फंक्‍शन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। 

 

 


संदिग्‍ध मैसेज दिखते ही कर देगा ब्‍लॉक  


रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे अकाउंट जिनसे कोई अपशब्‍द वाले व्‍यवहार किए (WhatsApp Account block kyo hota h) जाएंगे या स्‍पैम अथवा अन्‍य वॉयोलेशन होगा, उसे नया फीचर आसानी से डिटेक्‍ट कर लेगा।  हालांकि, इसके लिए कंटेंट या कॉल को एक्‍सेस नहीं किया जाएगा, लेकिन ऐप का एआई यूजर के व्‍यवहार का पैटर्न पकड़ लेगा और संदिग्‍ध दिखते ही मैसेज की सुविधा को ब्‍लॉक कर देगा। 


हो रहा है अभी डेवलप


वाट्सऐप का नया फीचर स्‍कैम या फ्रॉड करने वालों को पहले (WhatsApp develop New Features) चेतावनी देगा और फिर भी नहीं मानें तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।  

अभी वाट्सऐप को ऐसी कोई संदिग्‍ध गतिविधि दिखती है तो वह संबंधित अकाउंट को ही ब्‍लॉक कर देता है।  इस फीचर को अभी डेवलप किया जा रहा है और जल्‍द ही यूजर्स को इस्‍तेमाल के लिए पेश कर दिया जाएगा।