HBN News Hindi

Unknown Number Calling : नया SIM लेने के बाद आ रही अनजान नंबरों से कॉल्स, सरकार इस नियम से करेगी कंट्रोल

Government New Rules :क्या आप भी बार-बार एक ही नंबर से कॉल आने से हो रहे है परेशान? और आपको पता भी (Unknown Number Calling) नहीं की वो बार-बार कॉल करने वाला कौन है। तो सरकार आपकी इस समस्या का समाधान लेकर के आ गई है। अब इस दिक्कत से आपको छुटकारा मिल जाएगा। चलिए जानते है इसके बारे में।
 
 | 
Unknown Number Calling : नया SIM लेने के बाद आ रही अनजान नंबरों से कॉल्स, सरकार इस नियम से करेगी कंट्रोल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) अब जल्द ही केवाईसी बेस्ड प्रक्रिया को (KYC Based Process) स्टार्ट करने वाली है। जिससे जब भी कोई अनजान व्यक्ति आपको  कॉल करेगा तो आपको उसके (Spam Call se chutkara kaise paye) नाम के साथ-साथ उस व्यक्ति की तस्वीर भी देखने को मिल जाएगी। 


क्या है नया फैसला


मोबाइल कॉलिंग में सरकार लगातार बदलाव करती रहती है। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से नया फैसला लिया जा रहा है। इसको लेकर ट्राई की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों को भी कहा गया है। इसके बाद यूजर्स के लिए धोखा खाना भी (Unkonwn No Ka Naam Kaise pta kre) मुश्किल होने वाला है। क्योंकि अब फोन नंबर के साथ बहुत जल्द नाम भी नजर आएगा। एक प्रकार से ये फीचर ट्रू कॉलर की तरह काम करेगा।


कम हो जाएगे स्कैम के चांस 


TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को कहा है कि वह यूजर्स से इसको लेकर इजाजत ले लें। एक बार इजाजत मिलने के बाद (TRAI kaise kaam krta h) यूजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ नाम नजर आएगा। यानी Unknown Caller होने की स्थिति में भी ऐसा ही होने वाला है। इसकी मदद से स्कैम होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं। कोई भी स्कैम करने से पहले सोचेगा और आप भी सतर्क हो जाएगा।


कैसे दिखाई देगा नाम 


TRAI की तरफ से इस सुविधा को 'Calling Name Presentation (CNAP)' का नाम दिया गया है। इसे लागू करने के लिए सरकार की तरफ से (Unkonwn no ka naam kaise jane) लगातार फैसले भी लिए जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे नाम दिखाई देगा तो आपको बता दें कि ये सुविधा टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से मुहैया करवाई जाएगी। इसका लाभ उठाने के लिए यूजर्स से इजाजत ली जाएगी।


ये लाभ मिलेगा इस से


एक बार ये नियम लागू होने के बाद अनचाही कॉल और फेक (TRAI se kya fayda hoga) कॉल से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सर्विस के चालू होने पर ग्राहकों को सीधा Unknown Caller का भी नाम नजर आएगा। फ्रॉड कॉल्स से भी आप इसकी मदद से बच पाएंगे। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इससे Spam का भी पता चल जाएगा।

हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि बिजनेस या कंपनी कॉल्स का भी नाम मोबाइल स्क्रीन पर नजर आएगा या नहीं।