HBN News Hindi

Best Mileage Car : छोटी दूरी के लिए ये कार हैं बेस्ट, माइलेज भी धांसू

Cheapest Car : भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड छोटी कारों की है। आज के समय में लोग कम बजट वाली कारों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन ये कारें लॉन्ग ड्राइव के लिए बिल्कुल भी आरामदायक नहीं है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम  कुछ ऐसी ही कारों के बारे में बताने वाले हैं। 
 | 
Best Mileage Car : छोटी दूरी के लिए ये कार हैं बेस्ट, माइलेज भी धांसू

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में लोग लंबी ट्रिप पर घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। लंबे सफर में ड्राइव करने का मजा तब(best car in india) आता है जब आपके पास आरामदायक कार हो और आपको ड्राइव करते समय आपको थकान बिल्कुल भी न हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही (best mileage car in india)छोटी कारों के बारे में बताने वाले हैं जो लंबी दूरी के लिए आपके लिए सही नही है। 

 


Maruti Alto K10


इंजन: 1000cc
कीमत: 3.99 लाख रुपये से शुरू


मारुति सुजुकी Alto K10 एक बेहद किफायती कार है। कार का डिजाइन बनावटी लगता है, जबकि इसका केबिन एस-प्रेसो वाला है। वैसे तो (Maruti Alto K10 car ki kimat)यह 5 सीटर कार है लेकिन इसमें सिर्फ 4 लोग ही बैठ सकते हैं। इस कार में 998 cc का पेट्रोल इंजन दिया(Maruti Alto K10 car ke mileage) गया है, जो 67 bhp की पावर जनरेट करता है।  इसमें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। कार में सेफ्टी के लिए एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+EBD, 3 पॉइंट सीट बेल्ट और फ्रंट डिस्क ब्रेक्स की सुविधा मिलती है। पेट्रोल मोड पर यह 25km और CNG मोड पर यह 34km की माइलेज देती हैं।


क्यों खरीदें
अगर आप एक ऐसी कार चाहते हैं जिसे ड्राइव करना आसान हो और माइलेज में कोई कमी न हो तो आप Alto K10 को चुन सकते हैं।


क्यों न खरीदें


Alto K10 में स्पेस की कमी है, इसमें सिर्फ 4 ओग आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं। छोटी दूरी के लिए यह अच्छी है लेकिन लम्बी दूरी पर यह बिलकुल भी आरामदायक नहीं है।

 


Maruti S-Presso


इंजन: 1000cc
कीमत: 4.12 लाख रुपये से शुरू


मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एक माइक्रो एसयूवी है। इसका डिजाइन आपको पसंद आ सकता है। कार में 998cc का पेट्रोल इंजन (Maruti S-Presso car ki kimat)लगा है जो 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड गियर बॉक्स की सुविधा मिलती है। मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। इसमें CNG का भी ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल मॉडल 21.4kmpl माइलेज देता है, वहीं CNG मॉडल 31.2km/kg की माइलेज देने में सक्षम है।


क्यों खरीदें


अगर आपको सिटी ड्राइव के लिए एक परफेक्ट कार लेनी है तो आप मारुति एस-प्रेसो के बारे में विचार कर सकते हैं। हैवी ट्रैफिक में भी आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं।


क्यों न खरीदें


मारुति एस-प्रेसो में स्पेस की कमी है। छोटी दूरी के लिए यह अच्छी है लेकिन लम्बी दूरी पर यह बिल्कुल भी आरामदायक नहीं है। अगर आप 400-500 किलोमीटर तक की दूरी इस कार से करते हैं तो आप काफी ज्यादा थक सकते हैं।

 


Maruti WagonR


इंजन: 1.0L/1.2L
कीमत: 5.54 लाख रुपये से शुरू


मारुति सुजुकी वैगन-आर अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इसमें  स्पेस अच्छा मिल है। इंजन की(Maruti WagonR car ki kimat) बात करें तो इसमें 1.0L और 1.2L के पेट्रोल इंजन मिलते हैं । इसके अलावा वैगन-आर CNG में भी आपको मिलती है। यह कार 34.04 km/kg की माइलेज देती है। इसमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दो ट्रांसमिशन मिलते हैं। दोनों ही इंजन परफॉरमेंस के मामले में काफी जबरदस्त हैं । छोटी दूरी के लिए यह अच्छी कार (Maruti WagonR car ki mileage)है लेकिन जब आप इसे लंबी दूरी पर लेकर जाते हैं तो इसका  Boxy स्टाइल केबिन आपको रिलैक्स नहीं कर पाता और पीछे बैठने पर भी आप थक जाते हैं। Wagon-R की कीमत 5.54 लाख रुपये से लेकर 7.25 लाख रुपये तक जाती है।


क्यों खरीदें


वैगन-आर सिटी ड्राइव के लिए अच्छी कार है। इसमें  आपको रूमी स्पेस मिल जाता है। 2 इंजन का ऑप्शन आपको इसमें मिलता है।


क्यो न खरीदें


वैगन-आर का डिजाइन अब इम्प्रेस नहीं करता है। 1-2 घंटों की दूरी तक के लिए आप इसे कंसीडर कर सकते हैं लेकिन फुल डे ड्राइव की बात हो तो फिर आपको काफी थकान इसमें हो जायेगी