HBN News Hindi

Tyre Color is Black : गाड़ियों और बाइकों के टायर हमेशा काले ही क्यों होते हैं, जानिए इसके पीछे की कहानी

Car Tyre Color : क्या आपने कभी अपनी कार या बाइक के टायर को ध्यान से देखा है? ये सवाल कभी न कभी आपके मन में भी तो आया होगा की सभी गाड़ियों या बाइकों के टायर हमेशा काले रंग के ही क्यो होते है, किसी ओर रंग के क्यों नही इसके पीछे भी एक साइंटिफिक रीजन है। आइए जाने की वह क्या रीजन है ।
 | 
Tyre Color is Black : गाड़ियों और बाइकों के टायर हमेशा काले ही क्यों होते हैं, जानिए इसके पीछे की कहानी 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यहां टायर के रंग (Tyre Color) को लेकर कई ऐसे तथ्य हैं, जिनके बारे में आप शायद ही कभी सुना होंगा। हर किसी के मन में ये सवाल आता है की टायरों का रंग हमेशा काला ही क्यों होता है और दूसरा ये कि जिस भी रबर से इसे बनाया जाता है वो तो बिल्कुल ही सफेद होता है। तो आइए जानते है नीचे इस खबर में विस्तार से इसके पीछे का रीजन ।

 

 


जब आप खरीदारी करने जाते 


Why Tyre Color is Black- आज के समय में लगभग हर किसी के  पास आपको कोई न कोई व्हीकल जरूर होता है। जब आप किसी गाड़ी या बाइक की खरीदारी करने जाते (tyre colour) हैं, तो आपके पास विभिन्न रंगों के विकल्प होते हैं। किसी को सफेद गाड़ी पसंद हो सकती है, वहीं किसी को लाल या सिल्वर पसंद हो सकता है। 

क्या आप भी ये सोचते है ?


हालांकि, जब टायर खरीदने की बात आती है, तो किसी भी रंग का विकल्प नहीं मिलता। टायर की साइज, कंपनी और स्टाइल अलग हो सकती (Car tyre care) है, लेकिन रंग हमेशा काला होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि टायर हमेशा काले क्यों होते हैं? क्योंकि अन्य रंगों के टायर बनाने का कोई विकल्प नहीं है। आइए जानते हैं इसका कारण।


पहले थे सफेद रंग के टायर 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 125 साल पहले टायर सफेद रंग के हुआ करते (white tires) थे क्योंकि उन्हें दूधिया रंग का रबर इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आज के समय में टायर बनाने के लिए अन्य मटेरियल का इस्तेमाल होता है। यह इसलिए कि आज के टायर मजबूत होते हैं, जो वाहनों को अच्छी गति प्रदान करते हैं और भार संभाल सकते हैं। पुराने समय के टायर बहुत ही कमजोर होते थे, जिससे वे भार बर्दाश्त नहीं कर पाते और तेजी से चलने में असमर्थ होते थे।


काले रंग का कारण


आज के टायर मजबूत (tire strong), टिकाऊ और सुरक्षित होते हैं जो लंबे समय तक चल सकते हैं और वाहनों को अच्छी गति प्रदान कर सकते हैं। इनमें काले रंग की वजह है उनमें कार्बन ब्लैक का इस्तेमाल किया जाता है, जो उच्च ग्रिप और ट्रेड पैटर्न प्रदान करता है। कार्बन ब्लैक टायरों (carbon black tires) को धूप, उच्च तापमान और विभिन्न मौसम की प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम होता है। 


बढ़ाता है टायरो की लाइफ 


इसके अलावा, काले रंग का उपयोग टायर की उच्च ट्रेड जीवन (Higher tread life of tires) को भी बढ़ाता है। अब टायरों में विभिन्न तकनीकी उन्नतियाँ की गई हैं जो उन्हें सुरक्षित, टिकाऊ और सुचारू बनाती हैं। यही कारण है कि आजकल टायरों की काले रंग की पहचान होती है और वे नये तरीके से वाहनों को सुरक्षित रखते हैं।