HBN News Hindi

लोगों में बढ़ा स्मार्टफोन का क्रेज, लोन लेकर भी इस फोन को खूब खरीद रहे लोग

Expensive Phone: आज के समय में फोन लोगों कि जरूरत का एक हिस्सा बन गया है। और ब्रांड्स अपने ग्राहकों की पहुंच को बढ़ाने के लिए माइक्रोफाइनेंसिंग योजनाओं का सहारा ले रहे हैं। यानी, अब ग्राहक को बिना पैसे फोन खरीदने के लिए ज्यादा तामझाम नहीं करता पड़ता। बल्कि, उन्हें फोन खरीदने के लिए तुंरत ही लोन मिल जाता है। बहुत सी ऐसी छोटी फाइनैंस कंपनी हैं जो इस तरह के छोटे लोन देती हैं आइए जानते हैं इसके बारे में।
 
 | 
लोगों में बढ़ा स्मार्टफोन का क्रेज, लोन लेकर भी इस फोन को खूब खरीद रहे लोग

HBN News Hindi (ब्यूरो) : इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार बताया जा रहा है कि भारत के स्मार्टफोन बाजार में पहली तिमाही में 34 मिलियन (phone buying in india)स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। यह वृद्धि लगातार तीसरी तिमाही में भी जारी रही है। जिसका सीधा असर यूजर्स (बेस्ट सेलिंग फोन)पर भी देखने को मिला है।अब भारतीय महंगे फोन खरीदने से नहीं हिचकते हैं। आइए जानते हैं  इसके बारे में विस्तार से।

 


क्यों खरीद रहे लोग महगें स्मार्टफोन


एक वक्त था, जब भारत में लोन लेकर खरीदारी करने से लोग डरते थे, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। भारतीयों के बीच इन दिनों(expensive phone buying in india) महंगे स्मार्टफोन खरीदने की होड़ मची हुई है। हालात यह हैं भारतीय लोन लेकर महंगे फोन खरीद रहे हैं। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के मुताबिक भारत के स्मार्टफोन मार्केट में सालाना हिसाब से 11.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। अगर आंकड़ों की बात करें, तो साल 2024 की पहली तिमाही में 34 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। 

 बढ़ा लोन लेकर ग्राहकों में  फोन खरीदने का क्रेज


दरअसल आज के वक्त में ढ़ेर सारे माइक्रो फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जो आसानी से ग्राहकों को लोन उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही बेहद सस्ती दर और आसानी (micro financing company kra rhi loan approve)किस्तों पर लोन मौजूद है। इसके अलावा लोन डिजिटिली उपलब्ध है। मतलब आपको लोन के लिए ज्यादा दौड़भाग और पेपर वर्क नहीं करना पड़ रहा है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से लेकर यूपीआई प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियां कम दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। ऐसे में लोन लेकर फोन खरीदने की होड़ मची है।

 

 

 

 

इन स्मार्टफोन  में दिखी कमी 
आज के वक्त में 8,000 से 12,000 हजार प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन की डिमांड के(expensive phone  ki deemand) गिरावट दर्ज की जा रही है। इन प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन में 14 फीसद तक की कमी देखने को मिली है। वही, 15 हजार से 20 हजार रुपये के मिड बजट सेमगेंट के स्मार्टफोन की सेल में इजाफा दर्ज किया गया है। इसमें पिछले साल के मुकाबले में 22 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है।


 सबसे ज्यादा डिमांड वाले फोन
iPhone 14
iPhone 15
iPhone 14 Plus
Redmi 13CVivo T2x
Samsung Galaxy A15
Vivo Y28
Apple iPhone14