HBN News Hindi

Traffic Polic : इस शहर में कार रखने वालों के लिए लागू हुए नए नियम, उल्लघंन करने पर लग जाएगा मोटा जुर्माना

Car Wash Banned in Gurugram : अगर आपके पास भी कार है तो ये खबर आपके काम की है। क्योकि अब ट्रैफिक पुलिस आपकी इस गलती पर चलान काट सकती है। अगर आप भी इस शहर से है तो आपको पता होना चाहिए की गुरुग्राम में पीने के पानी से गाड़ी को धोने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। 
 | 
Traffic Polic : इस शहर में कार रखने वालों के लिए लागू हुए नए नियम, उल्लघंन करने पर लग जाएगा मोटा जुर्माना

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मी का सीजन शुरु हो गया है। गर्मी में पानी की खपत ज्यादा होती है। इतना ही नही कई बार(car wash) तो पानी की कमी भी देखने को मिलती है। लेकिन कई लोग पीने के पानी से कार को धोने लग जाते हैं। जिससे पानी की काफी बर्बादी होती है। लेकिन अब गुरुग्राम(car wash Banned in Gurugram) म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए एक कदम उठाया है। आइए जानें खबर के माध्यम से डिटेल में। 

 

 

गुरुग्राम में पीने के पानी से गाड़ी को धोने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना 


गुरुग्राम में पीने के पानी से गाड़ी को धोने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का (car wash fine in gurugram)कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे। गुरुग्राम में अगर कोई पीने के पानी से (car wash penalty in gurugram)से गाड़ी को धोता हुआ पकड़ा गया तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा। आदेश के अनुसार सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच पेय जल से गाड़ी धोने (Car Wash) पर पूरी तरफ से रोक लगा दी है।

 


फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे


गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का यह कदम सराहनीय है। इस कदम से पीने के पानी की बर्बादी को रोकने में (car wash rule)मददगार साबित होगा।  नए आदेश के अनुसार सुबह के समय पानी की खपत बहुत ज्यादा होती है।  दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन (Municipal Corporation of Gurgaon)भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे।

 


बिना पानी के भी साफ हो सकती है कार


सबसे पहले एक साफ कपड़े या डस्टर से धूल हल्के हाथों से साफ़ करें। वरना स्क्रैच पड़ सकता है। उसके बाद साफ़ और (car washing rule in Gurugram)मुलायम कपड़े से गाड़ी के किनारों को साफ करें। इसके बाद लिक्विड सोप को एक साफ़ कपड़े में डालकर पूरी गाड़ी को साफ कपड़े से पोंछ लें।


अब वॉटरलेस क्लीनर से पूरी गाड़ी पोंछ लें। पेंट की चमक के लिए वैक्स की एक कोट बॉडी पर लगाकर छोड़ दें और करीब 15 से 20 मिनट साफ कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने से आपकी कार न सिर्फ चमक उठेगी और पानी की भी बचत होगी।