HBN News Hindi

Traffic Fine In India: भारत में इन 5 कारणों से पुलिस नहीं काट सकती चालान, जानें इनके बारे में

Myths About Traffic Challan Rules : आप भी कभी ये सोचते की कभी-कभी पुलिस ऐसे बातों पर भी चालान काट देती है। जिसका ज्यादा कोई (Traffic Fine In India) मतलब ही नही होता है। कुछ लोगों के साथ पुलिस द्वारा अजीब तरह से ही चालान काटने का अनुभव किया हुआ होगा। जाने चालान से जुड़े कुछ मिथक के बारे में।
 | 
Traffic Fine In India: भारत में इन 5 कारणों से पुलिस नहीं काट सकती चालान, जानें इनके बारे में

HBN News Hindi (ब्यूरो ) :  क्या आप को पता है की पुलिस आपका  चप्पल पहनकर गाड़ी (Myths About Traffic Challan) चलाने पर कोई चालान नहीं काट सकती है, लेकिल फिर भी पुलिस आप लोगों का चालान काट देती है। हाँ आपका ज्यादा कार स्पीड होने पर या सीट बेल्ट न लगाने पर चालान काट सकते है। आइए इसके बारे में जानते है विस्तार से।

 


सेकंडों में ही जानकारी 


इंटरनेट की बढ़ती मौजूदगी से इंफॉर्मेशन का फ्लो काफी (myths about traffic challan)  तेज हुआ है।  मिनटों-सेकंडों में ही जानकारी एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाती है।  लेकिन, इस रफ्तार के बीच मिसइंफॉर्मेशन भी बहुत तेजी से फैलती है।  साल 2019 में भारतीय यातायात नियमों में बड़े बदलाव किए गए।  नियमों का उल्लंघन करने वालों पर मोटा जुर्माना लगाने के प्रावधान लाए गए।  लेकिन, इसके साथ (traffic challan rules) ही चालान नियमों से जुड़ी कुछ गलत जानकारियां भी लोगों के बीच पहुंचने लगीं।  ऐसे में हम आपको यातायात चालान से जुड़े 5 मिथकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप उनसे अवेयर रहें। 

 


क्या आपको पता है ये 5 मिथक?


हो सकता है कि आपने अपने किसी ना किसी परिचित के (traffic challan rule myths) मुंह से यह सुना हो कि आधी बांह की शर्ट पहनकर वाहन चलते हुए पकड़े गए तो पुलिस चालान काटती है।  इसके अलावा, लूंगी-बनियान में गाड़ी चलाने पर या गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर भी चालान काटे जाते हैं।  इतना ही नहीं, गाड़ी का शीशा गंदा होने पर या चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर भी (Traffic Fine In India) चालान काटा जाता है।  लेकिन, यह पांचों ही बातें गलत है।  यातायात नियमों में इन सभी के लिए चालान काटे जाने का कोई प्रावधान नहीं है। 

 


ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने किया ट्वीट


इस संबंध में खुद ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने 2019 में ट्वीट करके जानकारी दी थी ताकि लोगों को क्लियरिटी रहे।  नितिन गडकरी ने 25 सितंबर 2019 को ट्वीट में बताया था कि- नई मोटर व्हीकल एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनने पर, लुंगी बनियान में गाड़ी चलाने पर, गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर, गाड़ी का शीशा गंदा होने पर और चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है।