HBN News Hindi

Toyota Best Car in India : टोयोटा की इस कार ने तोड़े ब्रिकी के सारे रिकॉर्ड, बाकी सभी कारों को छोड़ा पीछे

Toyota car sale Record : आजकल लोगो में टोयोटा की कारों का बहुत ही ज्यादा क्रेज है क्योंकी टोयोटा अपनी शानदार लुक और दमदार फीचर्स के कारण (Best Selling Car) लोगो के दिलों पर राज कर रही है। हर साल सभी कंपनियां अपनी-अपनी सेल रिपोर्ट जारी करती है। टोयोटा ने बिक्री के आंकड़े जारी करते हुए बताया कि अप्रैल में बिक्री 32 % बढ गयी है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

 | 
Toyota Best Car in India : टोयोटा की इस कार ने तोड़े ब्रिकी के सारे रिकॉर्ड, बाकी सभी कारों को छोड़ा पीछे 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज सभी लोगो की सबसे पहली पसंद टोयोटा की कार बन रही है। भारतीय मार्केट में टोयोटा जैसी कारों का (Toyota Best Selling Car in india) अलग ही दबदबा है और ये सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी बेस्ट है। टोयोटा कार की (Toyota ki ab tk kitni car bik chuki h) अप्रैल में बिक्री 32 फीसदी से बढ़कर 20,494 यूनिट्स रही, जबकि अप्रैल 2023 में 15,510 गाड़ियां बेची थी। 

 

 

32 फीसदी बढ़ी है


ऑटो कंपनियां अप्रैल सेल्स के आंकड़े जारी कर रही हैं।  इसमें टोयोटा और एमजी मोटर्स ने 1 मई को बिक्री के (Toyota ki sbse jayada bikne wali car) आंकड़े जारी कर दिया है।  बिक्री के आंकड़े टोयोटा के अच्छे रहे।  होलसेल बिक्री सालाना आधार पर 32 फीसदी बढ़ी है।  जबकि एमजी मोटर्स इंडिया की बिक्री लगभग सपाट रही।  


बिक्री के मामले में टॅाप


टोयोटा ने बिक्री के आंकड़े जारी करते हुए (sbse jayada bikne wali car kon si h) बताया कि अप्रैल में बिक्री 32 फीसदी से बढ़कर 20,494 यूनिट्स रही, जबकि अप्रैल 2023 में 15,510 गाड़ियां बेची थी।  टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जारी बयान में कहा कि परिचालन क्षमता, उत्पादकता और सुरक्षा को बनाए रखने के वास्ते मशीनरी और उपकरणों के रखरखाव के लिए छह अप्रैल से एक सप्ताह के रखरखाव बंद के बावजूद ग्रोथ गति बरकरार रही। 

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा कि पिछले महीने उसकी घरेलू बिक्री 18,700 यूनिट्स रही, जबकि कुल एक्सपोर्ट 1,794 यूनिट्स रहा।  कंपनी प्रेसिडेंट सबरी मनोहर ने कहा कि हमारी (Toyota top car in india) उत्पाद रणनीति विविध खंड के दम पर बाजार के साथ मजबूत संबंध को दर्शाती है।  


बिक्री सालाना आधार 


अन्य ऑटो कंपनी एमजी मोटर्स इंडिया ने भी अप्रैल महीने में रिटेल बिक्री के आंकड़े जारी किए।  बिक्री सालाना आधार पर 1.45 फीसदी घटकर 4,485 यूनिट्स इकाई रह गई जबकि कंपनी ने अप्रैल 2023 में 4,551 यूनिट्स बेची थीं।

 कंपनी ने कहा कि इस अवधि में बेची गई कुल इकाइयों में उसके EV (इलेक्ट्रिक वाहन) खंड का योगदान 34 फीसदी रहा।